1. कंपनी समाचार

'इंडियन ट्रैक्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स 2019' में मचा धमाल

इमरान खान
इमरान खान

ITOY 2019

भारत में ट्रैक्टर का कारोबार काफी बड़ा है. किसानों को भी अब मशीनीकरण पसंद आने लगा. पसंद हो भी क्यों न, मशीनीकरण से खेतों में काम काफी आसान हो गया है. किसानों को अब कम मेहनत में अधिक पैदावार मिल जाती है और इसके साथ ही किसानों का काम भी काम समय में निपट जाता है. यही कारण है कि पिछले डेढ़ दशक में ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों का बाजार काफी बढ़ा है.जाहिर सी बात है इन उपकरणों से किसानों का काम आसान होगा और उसको पसंद आएगा तो उसकी मार्किट भी बढ़ेगी. गौरतलब है कि पिछले एक दशक में ट्रैक्टर और कृषि उपकरण निर्माता कंपनियों ने एक से बढ़कर एक ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों का निर्माण कर किसानों  तक पहुँचाया है. इसमें नवीनीकरण अभी भी जारी है. इस क्षेत्र में नए - नए अविष्कार आगे भी होते रहेंगे. इन सब कृषि उपकरणों से खेती करने के तरीको में एक क्रांति सी आ गयी है. कृषि यंत्र और ट्रैक्टर इंडस्ट्री की सराहना करने के लिए 'ट्रैक्टर जंक्शन' वेबसाइट के फाउंडर रजत गुप्ता  ने  'इंडियन ट्रैक्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स' की शुरुआत करके एक बेहतर पहल की.

यह पहला मौका था जब ट्रैक्टर और कृषि यंत्र निर्माता कंपनियों के लिए इस तरीके के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह इस कार्यक्रम का पहला ही संस्करण था. इस अवार्ड शो में ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र इंडस्ट्री से जुड़े 200 से अधिक लोगों ने शिरकत की कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित करके की गयी.  दीप प्रवज्ज्लन जूरी मेंबर्स अरिंदम मौलिक, आशीष भारद्वाज, आशीष छाबरा, अय्यप्पन नागराज, सीआर मेहता, डॉ. लक्ष्मण गीते, हेमंत जोशी, यश जाट, प्रभात वर्मा, रजत गुप्ता और फरहा खान ने किया. दीप प्रज्जलन के बाद एंकर ने कॉमेडी का तड़का लगाते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की. उन्होंने बताया कि अवार्ड के विजेताओं का चुनाव किस प्रकार किया गया . इस पूरी प्रक्रिया में ऑनलाइन वोटिंग और जूरी के विश्लेषण के बाद विजेताओं का चुनाव किया गया. कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए सिलसिला शुरू हुआ पुरूस्कार वितरण का जिसमें सबसे पहली श्रेणी में माशियो गैस्पर्डो को अत्याधुनिक रोटावेटर की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया. इसके बाद इसके बाद सभी विजेताओं को अवार्ड दिए गए. यह अवार्ड कुल 21 श्रेणी में वितरित किए गए, जिसमें सभी विजेताओं को सम्मानित किया गया.

विजेताओं के नाम इस प्रकार है -

रोटावेटर ऑफ़ द ईयर मास्कीओ रोटावेटर

रिवर्सबल पलोग ऑफ़ थे ईयर लेमकन ओपल

पावर टिलर ऑफ़ थे ईयर वीएसटी शक्ति 135 डी आईअल्ट्रा

इम्प्लीमेंट ऑफ़ द ईयर मास्कीओ विराट रोटावेटर.

इम्प्लीमेंट मैन्युफैक्चरर ऑफ़ द ईयर लेमकन इंडिया

बेस्ट डिजाइन ट्रेक्टर सोलिस 5015

लांच ऑफ़ द  ईयर फार्मट्रेक एटम 26

बेस्ट ४ डब्ल्यूडी ट्रेक्टर ऑफ़ थे ईयर ड्यूज फ़ाहर अग्रोलुक्स 55

 ट्रेक्टर मैन्युफैक्चरर ऑफ़ थे ईयर एस्कॉर्ट्स लिमिटेड

बेस्ट ट्रैक्टर्स अंडर 20 एचपी वीएसटी मित्शुबिशी शक्ति एमटी 180 डी

बेस्ट ट्रैक्टर बिटविन 21 टी 30 एचपी - फाॅर्स ऑर्चर्ड डीलक्स

बेस्ट ट्रैक्टर बिटविन 31 तो 40  एचपी -नई हॉलैंड 3037 टीएक्स

बेस्ट ट्रैक्टर बिटविन 41  तो 45 एचपी- सोनालिका 42 डीआयी 4 डब्ल्यूडी सिकंदर.

बेस्ट ट्रैक्टर बिटविन 46  टू 50 एचपी - नई हॉलैंड 3600  -२टीएक्स

बेस्ट ट्रैक्टर बिटविन 51  टू 60 एचपी- सोनालिका वर्ल्डट्रैक 60 आरएक्स 

बेस्ट ट्रैक्टर अबोवे 60 एच पी- ड्यूज़  फ़ाहर अगरोलाज़ 80 प्रोफइलाईन

बेस्ट ट्रैक्टर फॉर कमर्शियल- पॉवरट्रेक एलटी 4000

ऑर्चर्ड ट्रैक्टर ऑफ़ द ईयर- कैप्टेन 250 डीआई 4 डब्ल्यू ई

English Summary: Indian Tractor of the Year Awards 2019

Like this article?

Hey! I am इमरान खान. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News