Corporate

भारत चीन को निर्यात करेगा चीनी

चीन विश्व का सर्वाधिक चीनी उपभोग एवं आयात करने वाला देश है। जबकि भारत विश्व के बड़े चीनी उत्पादक एवं निर्यातक के रूप में उभर चुका है। इस दौरान चीन में भारत द्वारा चीनी निर्यात करने के लिए बीजिंग में भारतीय दूतावास में एक सेमिनार आयोजित किया गया। इसमें चाइना काउंसिल फॉर द प्रमोशन ऑफ इंटरनेशन ट्रेड ( सीसीपीआईटी), एवं चाइना शुगर एसोसिएशन के साथ-साथ सोफको शुगर ने हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त चीन की 25 बड़ी शुगर रिफाइनर्स, आयातक एवं ट्रेडर्स कंपनियों ने सहभागिता की।

उल्लेखनीय है कि चीन जैसे बड़े चीनी उपभोक्ता देश में चीनी निर्यात करने के लिए यह प्रयास किया गया है। सेमिनार में भारत की ओर इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरव गोयल एवं एसोसिएशन के महानिदेशक अबिनाश वर्मा के साथ अधीर झा, सीईओ ( इंडियन शुगर एक्ज़िम कार्पोरेशन) मौजूद रहे। अबिनाश वर्मा ने सेमिनार भारत में चीनी उद्दोग के बारे में विस्तार से बताया साथ ही कहा चीन की शुगर मार्केट में निर्यात के लिए जरूर यह प्रयास एक अवसर प्रदान करेगा।

इस अवसर पर प्रशांत एस लोखंडे (आर्थिक एवं व्यापार सलाहकार), भारतीय दूतावास, बीजिंग, ने दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं व्यापारिक मामलों में बढ़ती सहभागिता पर विचार प्रकट किए साथ ही चीन में शुगर मार्केट को आश्वस्त किया कि भारत निश्चित तौर पर चीन के साथ उच्च गुणवत्ता एवं बेहतर नीतियों के साथ एक मजबूत साझेदार के रूप में उभरेगा।

इस्मा के दल ने चीन में भारतीय राजदूत गौतम बंबावले को भी बुलाया। उन्होंने कहा कि अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं चीन के राष्ट्रपति की वुहान में हुई एक मुलाकात के दौरान भी चीनी निर्यात के लिए चर्चा हुई थी।

By

Vibhuti



English Summary: India will export sugar to China

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in