अत्याधुनिक चाफ कटर से समय की बचत कर सकते हैं किसान.

कृषि के अत्याधुनिक यंत्रों ने किसानों और पशुपालको का काम काफी आसान कर दिया है. जिसके चलते किसानों के समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है. बड़ी बात यह है कि इन आधुनिक कृषि यंत्रो के इस्तेमाल से किसानों के काम बहुत ही आसान हो गए है. किसान चारा काटने के लिए जिस मशीन का इस्तेमाल करते थे वह मशीन हाथ से चलाई जाती थी जिससे कई व्यक्तियों का समय ख़राब होता था. लेकिन जब से ऑटोमैटिक चारा काटने वाली मशीन (चाफ कटर) का निर्माण हुआ है. तब से चारा काटना और भी आसान हो गया है. क्योंकि एक व्यक्ति इस मशीन को आसानी से चला सकता है. ऐसी ही गुणवत्ता वाली अत्याधुनिक चाफ कटर मशीने का निर्माण कर रही है भगवती कृषि उद्योग प्राइवेट लिमिटेड. यह कंपनी कई तरीके की चाफ कटर मशीन बनाती है इसके कुछ मुख्य मॉडल गोकुल –1  गोकुल-,6 गोकुल-5, गोकुल-4, गोकुल- 2 प्लस हैं.

यदि गोकुल 2 प्लस की बात करें तो यह चाफ कटर २ एच.पी. पॉवर पर आसानी से ओपरेट किया जा सकता है. इसमें ३ ब्लेड लगे हैं जिसमें १ ब्लेड फिक्स है जबकि २ ब्लेड को आसानी से घुमाया जा सकता है. यह १४४० राउंड पर मिनट चलने में सक्षम है.

गोकुल -७ की यदि बात करें तो यह भी एक बेहतरीन चाफ कटर मशीन है. इसको भी २ एच.पी. पर आसानी से चलाया जा सकता है. इसमें भी गोकुल २ की तरह ३ ब्लेड लगे गए हैं.

गोकुल -७ चाफ कटर का यह मॉडल २५ एच.पी. या उससे अधिक एच.पी. पर चलती है. इसको ट्रैक्टर पर ही चलाया जाता है. इसमें ४ ब्लेड हैं. जिसमें एक ब्लेड फिक्स है. इसका इस्तेमाल बड़ी कृषि फर्म में किया जाता है. भगवती कृषि उद्योग द्वारा निर्मित यह चाफ कटर लम्बे समय तक चलने वाले और टिकाऊ हैं. इनकी अधिक जानकारी के लिए 07948993003 पर संपर्क किया जा सकता है. 

Comments