1. कंपनी समाचार

पामा एग्रीको ने भारत का पहला कृषि उपकरण विनिर्माण रोबोट तैनात किया

भारत में तेजी से बढ़ रही कृषि कंपनी पामा एग्रीको अभिनव, कृषि उपकरण अनुसन्धान एवं विकास संस्थान के रूप में उभरी है. पामा एग्रीको ने रोटावेटर और कल्टीवेटर में इस्तेमाल होने वाले ब्लेड्स को विश्वस्तरीय बनाने के लिए कृषि के रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग का इस्तेमाल शुरू कर दिया है.

विकास मारवाह, तकनीकी निदेशक - नेक्सजेन रोबोटिक ऑटोमेशन प्रा. लिमिटेड ने कहा कि  रोबोटिक्स के रणनीतिक रोजगार को बोझिल और खतरनाक, मैन्युअल वेल्डिंग नौकरियों को लेने के लिए सार्वभौमिक रूप से सराहना की गई है। "ब्लेड वेल्ड करने के लिए रोबोट को संलग्न करने से परिशुद्धता कार्य सक्षम हो जाएगा - उत्पादन में एकरूपता सुनिश्चित करते समय उत्पादन में समानता सुनिश्चित करना; इससे उत्पादन की दर में वृद्धि होगी, उत्पाद की लागत में कमी आएगी, श्रम की कमी की समस्या हल हो जाएगी और कई गुणा कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। मै बधाई देना चाहूँगा टीम को जिसने प्रोग्राम किया और पामा एग्रीको में रोबोट स्थापित किया। पामा एग्रीको के संस्थापक, श्रीनिवास पी कामिसेट्टी ने कहा कि  कृषि-उपकरण संगठन द्वारा अपनी तरह की रोबोटिक्स इंजीनियरिंग पहल के पीछे उद्देश्य के बारे में बताना चाहूँगा, "मैं अध्ययन कर रहा हूं और कृषि उद्योग में अधिक महत्वपूर्ण रूप से अभ्यास कर रहा हूं और अब महसूस करें कि भारतीय किसानों के लिए उपलब्ध अधिकांश उपकरण वे नहीं हैं जो उनके पश्चिमी या विकसित समकक्ष का उपयोग करते हैं .  उन्होंने आगे कहा कि, "देश की अर्थव्यवस्था का 50% कृषि आय पर निर्भर है.  खाद्य उत्पादन मांग के समानांनतर  में जो बढ़ती आबादी दर और निर्यात के कारण ऊपर की ओर बढ़ रहा है। यह सक्षम करने के लिए कृषि-तकनीक विनिर्माण की ज़िम्मेदारी है कि इसके वास्तविक अर्थ में एक व्यक्तिगत स्तर पर इंजीनियरिंग प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाएगी और पूरे देश के विकास में सामूहिक योगदान होगा।

विकास मारवाह ने कहा कि यह एक कृषि अर्थव्यवस्था की ऐसी गतिशीलता के अग्रभाग के बीच है कि पामा एग्रीको को मेड-इन-इंडिया कृषि-उपकरणों के मानकों को बढ़ाने के लिए संकल्पित किया गया था जो उपयोगकर्ताओं को सतत विकास प्रस्ताव प्रदान करेगा। "हम पामा एग्रीको के नए मानकों को मजबूती की यात्रा में सक्रिय भूमिका निभाने से प्रसन्न हैं क्योंकि यह परंपरागत कृषि उद्योग को उन्नत तकनीकी प्रगति के साथ बदलने के लिए प्रयासों को निर्धारित करता है।

कृषि में तकनीकी प्रगति चारा वृद्धि और रोबोटिक्स में शामिल होने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है, इसे चलाने की एक ख़ास तकनीक है क्योंकि यह कौशल की कमी को दूर करने और निगरानी में सुधार और दक्षता में सुधार करने में मदद कर सकती है।

 

English Summary: Palm Agrico deploys India's first agricultural equipment manufacturing robot

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News