1. बाजार

Tomato Price hike: कीमतों में फिर से हुयी बढ़ोत्तरी, आम आदमी को रुला सकता है टमाटर खून के आंसू

बाज़ार में जहाँ हमें एक ओर प्याज़ के दाम कम देखने को मिल रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर टमाटर के दाम (tomato price hike) फिर से बढ़ने लगे हैं. बढ़ते हुए टमाटर के दामों की वजह मंडियों में टमाटर का कम आना बताया जा रहा है. आईये जानते हैं इस लेख में क्या है इसकी वजह.

देवेश शर्मा
Tomato price hike in maharashtra
Tomato price hike in maharashtra

सब्जियां हमारी थाली की शोभा होती है, फिर चाहे वह हरी सब्जियां हो या फिर रसोई की बेसिक लेकिन जरुरी सब्जी टमाटर. देश में इन दिनों टमाटर के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं. खास कर के महारष्ट्र की अगर बात की जये तो टमाटर के दाम 100 रूपये पहुँच गए हैं.

लोग पहले पेट्रोल के महंगे होने से ही परेशान थे लेकिन अब टमाटर भी सताने लगा है. पिछले साल इस वक़्त टमाटर इतना सस्ता था कि किसान सड़क पर फ़ेंक रहे थे लेकिन अब इतना महंगा हो चुका है कि लोग खरीद नहीं पा रहे हैं. अगर इस साल  की बात की जाये तो टमाटर के उत्पादन में कमी और मांग में बढ़ोत्तरी होने के कारण कीमतें लगतार बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें: Onion Price Hike:प्याज ला रहा है किसान भाइयों की आंख में आंसू.

एक महीने में तीन गुना तक बढ़े टमाटर का दाम

जलवायु परिवर्तन के कारण किसानों की उपज में कमी आई है, जिसके कारण टमाटर महंगा होता जा रहा है . मई की शुरुआत में टमाटर 30 रूपये किलो चल रहा था वहीं  कुछ दिनों के भीतर ही 60 से ऊपर हो चुका है और अगर महारष्ट्र को देखें तो 100 रूपये किलो तक पहुँच  गया है.

मुंबई के वाशी मंडी में टमाटर की आवक कम हो गयी है.  रोज़ 20 से 22 गाड़ियाँ ही पहुँच रही है. जिससे मांग पूरी नहीं हो पा रही है और कीमत बढ़ती जा रही है. कुछ कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में टमाटर की कीमत (Tomato price) और भी बढ़ सकती है. 

किसानों से ज़्यादा व्यापारियों को हो रहा है फायदा

मुंबई वेजिटेबल एसोसिएशन के अध्यक्ष राम गाढ़वे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आने वाले समय में अगर दूसरी सब्जियों के दाम भी बढ़ जाएँ तो उनका फायदा किसनों को नहीं मिलेगा क्योंकि किसान और खरीददार के बीच में पुल का काम करने वाले व्यापारी ही पूरा फायदा उठा लेते हैं.

English Summary: Tomato price reached at hundred rupees in maharashtra Published on: 01 June 2022, 10:01 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News