Weather

देश के इन इलाकों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना, बढ़ेगी कड़ाके की ठंड

उत्तर भारत में ठंड का कहर प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. जिसके चलते लोगों का जनजीवन अस्त- व्यस्त हो गया है. इस माह की ठंड ने पिछले 118 साल के रिकॉर्ड भी तोड़ दिये है. देश के ज्यादातर राज्य कोहरे की चादर में लिपटे हुए नजर आ रहे है. इसका असर रेलवे और हवाई सेवाओं पर भी पड़ा है. जिस कारण  कई ट्रेनों और फ्लाइट्स की टाइमिंग में बदलाव करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच बारिश होने की उम्मीद है.

दरअसल 1 जनवरी व 2 जनवरी को पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है. यहां गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं. मध्यप्रदेश के भी जबलपुर, सतना, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और उज्जैन शहरों में बारिश की संभावना है. राजस्थान के कोटा, जयपुर, पाली, अलवर, धौलपुर, सीकर, श्री गंगानगर, चूरू, पिलानी और आदि स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में वेस्टसर्न डिस्टिर्बेंस के चलते 1 से 3 जनवरी के बीच हल्कीं बारिश होने की संभावना है. तो वहीं, नई दिल्ली के कुछ अलग-थलग इलाकों में 1 और 2 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है.

अगर बात करें पहाड़ी राज्यों कि तो, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी ठंड प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. जिस वजह से इस सप्ताह ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के मौसम पूर्वानुमान के बारे में….

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

लक्षद्वीप और इससे सटे हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक कमजोर मौसमी सिस्टम चक्रवाती क्षेत्र के रूप में ही उत्तरी कोंकण क्षेत्र पर सक्रिय हो गया है. दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी दिखाई दे रहा है. उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के भागों मं  उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएँ चल रही हैं.

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम गतिविधियां

आने वाले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ भागों  में मध्यम से घने कोहरे के साथ ठंड का प्रकोप जारी रहेगा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 24 घंटों के बाद वृद्धि होने की उम्मीद है. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिणी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम रहेगा. दिल्ली प्रदूषण में अगले 24 घंटों तक कोई सुधार देखने को नहीं मिलेगा.



English Summary: Winter in India : There will be rain in many states of the country, severe cold will increase

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in