Weather

देश के इन इलाकों में आज गर्जन के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना !

Weather Update of India

एक बार फिर से मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है, कई राज्यों में अब ठंड ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिया है. जिसको देखते हुए अब ऐसा लग रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी. इसके साथ ही आज देश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग कि ओर से हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा में भारी बारिश, ओलावृष्टि के साथ गर्जन तथा उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर में भारी बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है. जबकि निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आने 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के हिस्सों में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही आंतरिक तमिलनाडु, केरल, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण व गोवा के आस –पास के इलाकों पर हल्की बारिश होने की संभावना हैं. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है अगले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

weather forcasting Agriculture

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी जम्मू-कश्मीर और उससे सटे पाकिस्तान के हिस्सों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. असम के पूर्वी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है. इसके साथ ही एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरियन क्षेत्र में निचले स्तर पर विकसित हो गया है. इसके साथ ही, एक ट्रफ रेखा इस सिस्टम से लेकर दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश तक फैली गयी है.इसके अलावा, कर्नाटक के तटीय हिस्सों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और एक ट्रफ रेखा इस सिस्टम से कोंकण और गोवा के मध्य हिस्सों  तक जा रही है.

weather updates

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

आने वाले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय तमिलनाडु के हिस्सों  में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. इसके अलावा, आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण व गोवा के भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की  आशंका है. इस दौरान उत्तराखंड में भी कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है.दिल्ली प्रदूषण की अगर बात करें तो, यहाँ स्थिति और खराब होने वाली है. राजधानी दिल्ली में एक-दो स्थानों पर तो लोगों को बेहद जहरीली हवा लेनी पड़ सकती है.



Share your comments