Weather

इन राज्यों में आगामी 24 घंटों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना, जानें अपने राज्य के मौसम का पूर्वानुमान

Weather

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई समेत राज्य के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश (Heavy rain forecast in mumbai) की चेतावनी जारी की है. दरअसल आईएमडी ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में 3 अगस्त से 5 अगस्त तक कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा आज देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून सक्रिय रहेगा. वहीं, बीते दिन बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई. उत्तरी और पूर्वी राजस्थान, गुजरात, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की और एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान -

देशभर में बने मानसून सिस्टम

मानसून की अक्षीय रेखा बीकानेर, जयपुर, ग्वालियर, बांदा, पटना और मालदा होते हुए पूर्वोत्तर भारत में असम पर है. उत्तर भारत में पंजाब के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही पूर्वोत्तर भारत में मेघालय पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है.  मराठवाड़ा से उत्तरी तमिलनाडु तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है.

Rain

आगामी 24 घंटों के दौरान देश में कहाँ सक्रिय होगा मानसून 

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर मानसून मेहरबान होगा और मध्यम से भारी बारिश इन भागों में जारी रहने की उम्मीद है. महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय पर मानसून होगा सक्रिय जिससे इन भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा संभव है. गुजरात, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. हरियाणा, पंजाब, गंगीय पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.



English Summary: weather update August 2 weather forecast across India

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in