1. मौसम

Weather Alert: इन 5 राज्यों में 3 और 4 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

मानसून का लगभग आधा समय बीत चुका है लेकिन अभी भी आशा के अनुरूप देश के सभी राज्यों में बारिश नहीं हो पाई है. अभी तक हुई बारिश अनियमित एवं अनिश्चित रही है. एक ओर जहां बिहार में भारी बारिश की वजह आई बाढ़ ने हाहाकार मचाया है, वहीं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्य अभी भी मूसलाधार बारिश के इंतज़ार में हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, 3 और 4 अगस्त को कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मुख्य रूप से पांच राज्य इससे प्रभावित होंगे. स्काइमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 3-4 अगस्त को बंगाल की खाड़ी पर पहला प्रभावी मौसमी सिस्टम बनता हुआ दिखाई दे रहा है. इसके चलते देश के मध्य और पूर्वी भागों में मानसून की हलचल बढ़ने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून की अक्षीय रेखा गंगानगर, पिलानी, ग्वालियर, बांदा, चुर्क, हजारीबाग और बहरामपुर होते हुए मेघालय और मिज़ोरम तक बनी हुई है. मध्य पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. साथ ही दक्षिणी राजस्थान और इससे सटे उत्तरी गुजरात के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

ये खबर भी पढ़े: इन राज्यों में आगामी 24 घंटों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना, जानें अपने राज्य के मौसम का पूर्वानुमान

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण-गोवा क्षेत्र में अच्छी मॉनसून वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, केरल और उत्तरी कोंकण-गोवा में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मेघालय और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बौछारें गिरने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. केरल के बाकी भागों, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और गुजरात के शेष हिस्सों में हल्की वर्षा का अनुमान है. इन भागों में एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा के आसार हैं. झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, गगनीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट वर्षा से अधिक की उम्मीद फिलहाल नहीं है. दिल्ली में भी बूँदाबाँदी की संभावना से इंकार नहीं कर सकते.

English Summary: Weather forecast for August 2, 2020 across India

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News