MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Weather Today: मौसम का ट्रिपल अटैक, प्रदूषण-कोहरा-बारिश ने लोगों को किया परेशान, कई जगह स्कूल बंद

देशभर में मौसमी उतार-चढ़ाव अभी भी जारी है. एक ओर जहां ठंड शुरू हो गई है, तो वहीं दूसरी ओर राजधानी दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण और कोहरे ने लोगों को परेशान कर दिया है.

अनामिका प्रीतम
दिल्ली-एनसीआर में  वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है
दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है

देशभर में गुलाबी ठंड की दस्तक हो चुकी है. वहीं इस बीच प्रदूषण एक बड़ी समस्या के रूप में उभर कर सामने आ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण की मार सबसे ज्यादा पड़ रही है. यहां के लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है. इसमें कोहरा भी अपनी भूमिका निभा रहा है. वहीं दूसरी ओर देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. जबकि पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी का दौर जारी है. ऐसे में चलिए जानते हैं देश भर के मौसम का मिजाज-

दिल्ली में मौसम की मार जारी

हर साल की तरह इस साल भी सर्दी की शुरुआत से ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोग प्रदूषण की मार झेलने लगे है. आलम ये है कि दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है. आज शनिवार को भी यहां के लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिली है और यहां के अलग-अलग इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक,दिल्ली के आईटीओ (ITO) में आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 413 और आनंद विहार में 411 रिकॉर्ड किया गया जो कि 'गंभीर' श्रेणी में आता है. जबकि नेहरू नगर में 439, पटपड़गंज में 434, अशोक विहार में 433, सोनिया विहार में 459, जहांगीरपुरी में 456, विवेक विहार में 440, वजीरपुर में एक्यूआई 449 वायु गुणवत्ता सूचकांक रिकॉर्ड किया गया है.

दिल्ली में ना सिर्फ प्रदूषण ही बल्कि सुबह और शाम कोहरे की मोटी परत भी दिखाई दे रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली- एनसीआर में रविवार को धुंध के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. वही आज शनिवार के लिए मौसम विभाग ने दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें: Winter Weather Alert: पश्चिमी तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में स्कूल बंद

जानें, बाकि राज्यों के मौसम का हाल

आज शनिवार को मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के लिए अगले 72 घंटे के दौरान कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो कुछ हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 6 और 7 नवंबर को चार फुट तक बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

जम्मू कश्मीर के अलावा लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार है.

इसके अलावा स्काईमेट वेदर के अनुसार दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कई स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए गए है.

वहीं दक्षिण असम, मणिपुर और मिजोरम में भी एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

English Summary: Weather Today: Triple attack of weather, pollution-fog-rain troubled people, schools closed in many places Published on: 05 November 2022, 11:06 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News