MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Winter Weather Alert: पश्चिमी तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर सहित इन राज्यों में स्कूल बंद

देश में सर्दी की दस्तक के बीच कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में ऊपर फैली स्मॉग की मोटी परत के कारण कई जगहों पर स्कूल भी बंद करने पड़े हैं.

अनामिका प्रीतम
Alert in many states regarding western storm
Alert in many states regarding western storm

Weather Forecast Today: देश के कई राज्यों में गुलाबी ठंड लगने लगी है. पहाड़ी राज्यों में तो अच्छी खासी ठंड का एहसास हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने हिमालयी क्षेत्रों में मौसम के बिगड़ने का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार से हिमालयी क्षेत्र के पश्चिम में उठे तूफान का असर देखने को मिल सकता है. वहीं दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में पहुंच गई है. ऐसे में चलिए जानते हैं, पूरे देशभर के मौसम का हाल-

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का ट्रिपल अटैक

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में जहां सुबह और शाम हल्की ठंड का एहसास हो रहा है तो वहीं इस दौरान स्मॉग की मोटी परत भी देखने को मिल रही है. इतना ही नहीं यहां की हवा यानी वायु गुणवत्ता भी बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है. इससे ना सिर्फ गाड़ी चलाने वालों को दिक्कत हो रही है बल्कि सुबह टहल रहे लोगों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसे में स्कूल के बच्चों के हित में कई कदम उठाये जा रहे हैं. अगर राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों की बात करें तो दिल्ली के स्कूलों को ऑड-ईवन के तहत सरकार खोल सकती है. जबकि नोएडा में 8वीं क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूलें बंद कर ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था की गई है.

इन राज्यो में पड़ेगा पश्चिमी तूफान का असर

शुक्रवार से हिमालयी क्षेत्र के पश्चिम में उठे तूफान के कारण हिमालयी क्षेत्रों में तो मौसम बिगड़ेगा ही इसके साथ ही इसका असर इसके आस-पास के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है. यही वजह है कि मौसम विभाग ने हिमालयी क्षेत्रों में मौसम बिगड़ने के अलर्ट के साथ ही अगले पांच दिनों तक तमिलनाडुपुडुचेरी और केरल में भारी बारिश की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: तमिलनाडु में बारिश के कहर से स्कूल बंद, 6 नवंबर से कई राज्यों में बढ़ेगी ठिठुरन

मौसम विभाग के बयान के मुताबिक, दक्षिण तमिलनाडु और इसके आसपास के क्षेत्र में चक्रवातीय परिसंचरण की स्थिति बनने की वजह से अगले 5 दिनों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें या बिजली की तड़कन पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग का कहना है कि केरल में उत्तरपूर्व मानसून अभी भी सक्रिय है. इसी वजह से बीते 24 घंटे के दौरान केरल के ज्यादातर स्थानों पर और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों में बारिश देखने को मिली है.

इधर, पुडुचेरी में आज शुक्रवार को और कल शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके कारण यहां के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.

पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में पहाड़ी राज्यों में मौसम का ट्रिपल अटैक दिखाई दे सकता है. आने वाले दिनों में यहां के लोगों को बर्फबारीबारिश और ठंड तीनों का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आज जम्मू-कश्मीरलद्दाखगिलगित-बाल्टिस्तानहिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है. ऐसे में जाहिर सी बात है कि बारिश और बर्फबारी के बाद ठंड पहले से ज्यादा बढ़ जायेगी.

English Summary: Winter Weather Alert: Alert in many states regarding western storm, schools closed in these states including Delhi-NCR Published on: 04 November 2022, 10:18 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News