1. मौसम

इन राज्यों में अभी भी कहर बरसायेगा मानसून, पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Weather Update

Weather News

मौसम में हर दिन बदलाव देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम व भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है. जिसके चलते हवा की रफ्तार भी तेज रह सकती है. 

इस पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर बिहार के कई जिलों में मध्यम से घने बादल छाए रहने की संभावना है.अगर बात करें, पहाड़ी इलाकों कि तो वहां मसूरी विधानसभा क्षेत्र के भितरली गांव के पास मजरा कडरियाना में कल सुबह बादल फटने से दो गोशालाएं बह गई और आधा दर्जन से अधिक जगहों पर भूस्खलन (Landslide) से सड़कें बंद हो गईं.

इसकी वजह से मसूरी-दून मार्ग गलोगी धार के पास करीब 14 घंटे तक बंद रहा. इससे खेतों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा, आने वाले कुछ घंटों में केरल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast)-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब से गुजर रहा है, हालांकि पूर्वी छोर हरदोई, वाराणसी, डाल्टनगंज, डिगा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरी खाड़ी की ओर जा रहा है. एक अपतटीय ट्रफ रेखा कर्नाटक तट से केरल तट तक फैली हुई है.

दक्षिण-पूर्व अरब सागर में उत्तरी केरल तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है.चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और ओडिशा तट के पास बना हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

English Summary: weather india: monsoon will still wreak havoc in these states, read the weather condition of your state

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News