1. मौसम

देश के इन इलाकों में बारिश ने मचाया कहर, 20 से ज्यादा लोगों ने गवाई जान, पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
rain

Weather Update

सितम्बर माह भी आधा समाप्त हो गया है, पर मौसम का कहर है कि थमने का नाम नहीं ले रहा. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में पिछले कई घंटों से मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) ने लोगों को परेशान कर रखा है. इस बारिश के चलते होने वाले हादसों में 20 से ज्यादा अलोग पनी जान गवा चुके हैं.

इसके अलावा, कई लोग और मवेशी भी घायल हुए हैं. कई इलाकों में तो सड़क से लेकर घरों तक में पानी भर गया है. जिस वजह से लोगों का जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. इस पर मौसम वैज्ञानिकों से मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल के चक्रवात तूफान के असर की वजह से पूरे प्रदेश में भारी बारिश हो रही है.

अगर बात करें, आने वाले कुछ घंटों के मौसम की तो दिल्ली एनसीआर और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान (Weather Forecast) -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तर मध्य प्रदेश के मध्य भागों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है. गुजरात के दक्षिणी हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

एक ट्रफ रेखा गुजरात पर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर गंगीय पश्चिम बंगाल तक, उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य भागों में बने हुए चक्रवाती परिसंचरण से होकर गुजर रही है.

मानसून की रेखा भुज, उदयपुर से होते हुए मध्य प्रदेश के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के मध्य से गुजरते हुए अंबिकापुर, झाड़सुगुड़ा, बालासोर होते हुए दक्षिण पूर्व दिशा में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, झारखंड के कुछ हिस्सों, दिल्ली एनसीआर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सौराष्ट्र और कच्छ, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

ऐसी में मौसम सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए जुड़े रहें हमारी कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट के साथ...

English Summary: weather in india: rain wreaked havoc in these areas of the country, more than 20 people lost their lives, read the weather condition of your state

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News