1. मौसम

देश के इन राज्यों में बढ़ी ठंड, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Weather

अक्टूबर माह अब समाप्त होने की कगार पर है. वहीं, पश्चिम में चलने वाली हवाओं से तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. नतीजतन ज्यादातर राज्यों में अब सुबह और रात के समय में हल्की- हल्की ठंड महसूस होने लगी है.

हालांकि, देश के  कई इलाकों में अभी भी हल्की-हल्की बारिश जारी है. इसके अलावा, पहाड़ी राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी की वजह से राजधानी दिल्ली व एनसीआर के मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिल रहा है. सुबह के समय काफी ठंड महसूस हो रही है, जिसके चलते लोगों ने कंबल लेने भी शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा, बिहार में भी पटना को छोड़कर भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर आदि में रात के समय लोगों को ठंड महसूस हो रही है, लेकिन दिन में अभी भी गर्मी का अहसास जारी है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक जानते हैं, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

  • चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर है, जिसके प्रभाव में आज 27 अक्टूबर को एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है. यह तमिलनाडु की ओर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा.

  • इस चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा तमिलनाडु और केरल होते हुए दक्षिण-पूर्व अरब सागर तक फैली हुई है.

  • एक एंटीसाइक्लोन राजस्थान के पश्चिमी हिस्से पर बना हुआ है. उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है.

English Summary: Weather in india : Cold increased in these states of the country, know the weather condition of your state

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters