Weather

मौसम का कहर: यूपी के कई जिलों में आंधी और बेमौसम बारिश की वजह से 25 लोगों की मौत!

पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से लड़ रही है, तो वहीं देश के ज्यादातर राज्यों में बेमौसम बारिश ने किसानों को परेशान कर रखा है, रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी-तूफान आने की वजह से कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी घटनाएं सामने आई हैं. मौसम विभाग के अनुसार,अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने का अनुमान है.पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है. इन भागों में भी कुछ समय के लिए भारी वर्षा हो सकती है.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तरी और पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा उत्तरी व पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर आंधी के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा के आसार हैं.

गौरतलब है कि यूपी में तेज आंधी, बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि तथा बिजली गिरने से फतेहपुर, बलिया, कासगंज आदि शहरों में 25 लोगों की मौत हो गई. इस पर सीएम योगी ने गहरा शोक व्यक्त किया है और दिवंगतों के परिजनों को चारचार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने का निर्देश दिया. उन्होंने घायलों के लिए समुचित उपचार का प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं. योगी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि विभिन्न जनपदों में जनहानि, पशु हानि एवं मकान क्षति का आकलन कर निश्चित मुआवजा राशि प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल उपलब्ध करा दी जाए. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर पहुँच गया है. इसके प्रभाव से विकसित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब पर है. इस चक्रवाती सिस्टम से एक ट्रफ पूर्वी उत्तर र्पदेश तक बनी हुई है.आंध्र प्रदेश के तटों की सीध में बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक एंटीसाइक्लोन देखा जाता है.बांग्लादेश के उत्तरी भागों पर एक चक्रवाती सिस्टम देखा जा सकता है.उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश से मराठवाड़ा होते हुए आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ बनी है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी रही.अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर मध्यम से भारी बारिश हुई.जम्मू कश्मीर, दक्षिणी ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बौछारें पड़ीं.उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर जबकि तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और झारखंड में एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा हुई.पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिली.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने का अनुमान है.पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है. इन भागों में भी कुछ समय के लिए भारी वर्षा हो सकती है.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तरी और पश्चिमी मध्य प्रदेश तथा उत्तरी व पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर आँधी के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा के आसार हैं.



English Summary: Weather havoc: 25 people died due to thunderstorms and unseasonal rains in many districts of UP!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in