Weather

मौसम पूर्वानुमान: पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में शीतलहर का कहर, स्कूल रहेंगे बंद

weather forecast

उत्तर भारत में अब मैदानी इलाकों पर भी शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है. न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट हो रही है. पंजाब से लेकर मध्य प्रदेश तक जल्द ही पारा और गिरेगा. पहाड़ों पर हाल ही में हुई बारिश और बर्फबारी तथा मैदानी इलाकों में हुई अच्छी बारिश के साथ ओलावृष्टि के बाद शुरू हुई ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट होगी. राजस्थान के अधिकांश भागों में ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ पहाड़ों से आने लगी हैं जिससे राज्य के अधिकांश इलाकों में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे बना हुआ है. मध्य प्रदेश में भी कुछ शहर सबसे अधिक ठंडे 10 शहरों की लिस्ट में आ गए हैं. हरियाणा और पंजाब के भी कई शहरों में पारा गिरकर काफी नीचे पहुँच गया है. जल्द ही दिल्ली, चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत के अन्य शहरों के भी तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने भारी ठंड के कारण प्री नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूल-कालेज 20 दिसंबर तक बंद कर दिए हैं. बता दे कि पूरे प्रदेश में शीत लहरी के कारण बच्चों को ठंड और बीमारी से बचाने के लिए 12वीं तक के स्कूल-कालेज बंद करने का फैसला किया गया है. इस संबंध में संबंधित विभागों के आला अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान आगरा, गोरखपुर, फैजाबाद, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा मेरठ मण्डलों में भी दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम केन्द्र ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने का अनुमान है. इस अवधि में मौसम आमतौर पर सूखा रहने की सम्भावना है.

weather forecast

एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू और कश्मीर के पास आ गया है. यह सिस्टम पहाड़ी राज्यों का मौसम बदलेगा. अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. श्रीनगर, कुलगाम, कुल्लू, मनाली, कुफ़री, कार्गिल, केदारनाथ जैसे ऊंचे हिल स्टेशनों पर बर्फबारी भी हो सकती है. इस सिस्टम के कारण मैदानी राज्यों में भी आंशिक बादल छा सकते हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में पहले से जारी कोल्ड डे कंडीशंस में बदलाव होगा. दिन में भीषण सर्दी से राहत मिल जाएगी. लेकिन सुबह इन भागों में शीतलहर जैसे हालात बने रहेंगे. दिल्ली में प्रदूषण अभी परेशान नहीं करेगा. मध्य भारत में मौसम शुष्क रहेगा. मध्य प्रदेश में कोहरा छा सकता है और सुबह सर्दी होगी. छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात के भी कई शहरों पर उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण सुबह और रात का तापमान कई जगहों पर सामान्य से नीचे रहेगा जिससे सामान्य से अधिक सर्दी इन राज्यों में लोग कर सकते हैं. मध्य भारत में 20 दिसम्बर से कुछ बारिश होने के आसार हैं.

पूर्वी भारत में भी ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ अपना प्रभाव दिखा रही हैं. वाराणसी, पटना, गया, रांची, भुंवेश्वर और कोलकाता सहित अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान कुछ और गिर सकता है जिससे कड़ाके की ठंड पीछा नहीं छोड़ेगी. पूर्वोत्तर राज्यों में भी दिन और रात के तापमान में गिरावट की संभावना है. साथ ही अरुणाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी और नीचे भागों में बारिश हो सकती है. दक्षिण भारत में northeast मॉनसून revive नहीं हो रहा है. हालांकि moisture बंगाल की खाड़ी से आ रहा है जिसके चलते तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बौछारें गिर सकती हैं. तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भी एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. जबकि कर्नाटक, तेलंगाना में शुष्क मौसम बरकरार रहेगा. तटीय कर्नाटक के शहरों और दक्षिणी कोंकण व गोवा में दिन में गर्मी और उमस परेशान कर सकती है.



English Summary: Weather Forecast: Cold wave in many cities of Punjab, Haryana, Delhi and Uttar Pradesh, schools will remain closed

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in