1. मौसम

Weather Alert: 2 से 3 दिन और बढ़ेगी सर्दी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट!

Weather Forecast

मौसम के मिजाज में फिर से बदलने के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं, देश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. इसके अलावा उत्तमर भारत में जनवरी के आखिरी दिनों में भी सर्दी सितम (Winter) कम नहीं होगा. मौसम विभाग के मुताबिक उत्त री इलाकों में अगले 2 से 3 दिन तक ठंड और बढ़ेगी. इसके साथ ही सर्द हवाएं भी लोगों को परेशान करेंगी.

IMD के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें (Cold Wave) जोर पकड़ने लगेंगी. अगले दो से तीन दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू और कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर खिसक गया है. एक कुंड छत्तीसगढ़ से विदर्भ में निचले स्तरों में मराठवाड़ा से गुजर रहा है. असम और आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण जारी है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पूरे देश में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहा. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश और असम में बहुत घना कोहरा छाया हुआ था. दिल्ली, हरियाणा का हिस्सा, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में अत्यधिक शीत लहर की स्थिति बनी रही. कोल्ड डे की स्थिति पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में थी. ग्राउंड फ्रॉस्ट पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हुआ था.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर-पश्चिम भारत में कोहरे का घनत्व घटने की उम्मीद है. हालांकि, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में घने कोहरे के छाए रहने के आसार हैं.

उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक ठंड के दिन बने रहने की संभावना है. बिहार के कुछ इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है.

English Summary: Weather Alert: Winter will increase by 2 to 3 days, Meteorological Department issued alert!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News