Weather

Weather Alert in India: देश में 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा, जानिए आपके राज्य में आज कैसा रहेगा मौसम !

मई माह समाप्त होने में अब कुछ दिन ही बचे हैं और गर्मी ने अपने रंग दिखने शुरू कर दिए है. बीते दिन राजस्थान के चुरु में कल पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि रिकॉर्ड है. मौसम विभाग के मुताबिक, कल (26 मई) को चुरू और पाकिस्तान का याकोबाबाद दुनिया के दो सबसे ज्यादा तापमान वाले शहर थे. राजस्थान के अलावा उत्तर भारत को भी कल गर्मी की मार झेलनी पड़ी. दिल्ली राजस्थान के चुरू के बाद देश का दूसरा सबसे गर्म स्थान रहा. राजधानी में गर्मी का मई महीने का 18 साल का रिकॉर्ड टूट गया. ज्यादातर राज्यों में इस चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं ने लोगों का घर में बैठना तक बेहाल कर दिया है बाहर निकला तो दूर की बात है. इस गर्मी की वजह से लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या भी बढ़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में कई जगहों पर 29 से 30 मई को धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को कुछ हद तक गर्मी से राहत मिलेगी. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर पर है. एक अन्य चक्रवाती सिस्टम दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर बना है.एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और आसपास भागों पर बना हुआ है.मध्य भारत में छत्तीसगढ़ से तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए आंतरिक तमिलनाडु तक एक ट्रफ बना हुआ है.बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी भागों पर एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड पर भारी से अति भारी बारिश जारी रही.शेष पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी कुछ स्थानों पर वर्षा हुई.गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई.हिमाचल प्रदेश में एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई.लू का प्रकोप देश के उत्तरी राज्यों से लेकर मध्य और पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ दक्षिणी प्रायद्वीप पर भी कई राज्यों पर जारी रहा.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां तेज़ हो सकती हैं. पूर्वोत्तर राज्यों में कई जगहों पर मूसलाधार वर्षा के साथ तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है.केरल, दक्षिणी कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज़ बौछारें गिर सकती हैं. आंतरिक तमिलनाडु में दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.जबकि उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक-दो जगहों पर वर्षा का अनुमान है. उत्तर भारत, मध्य भारत और पूर्वी भारत के कई हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण भारत के राज्यों में भी कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप अगले 24 घंटों तक खत्म नहीं होने वाला.

ये खबर भी पढ़े: टमाटर की नई किस्म ‘जयम-2’ की करें खेती, होगी दोगुनी से भी ज्यादा पैदावार !



English Summary: Weather Alert in India: Mercury reaches 50 degree Celsius in country, know how the weather will be in your state today!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in