Corporate

टमाटर की नई किस्म ‘जयम-2’ की करें खेती, होगी दोगुनी से भी ज्यादा पैदावार !

अडवांटा सीड्स हाइब्रिड सब्ज़ी बीज के व्यवसाय में वर्ष 2019 -2020  में सर्वाधिक तीव्र गति से बढ़ने वाली कंपनी रही है. यह विशुद्ध रूप से एक भारतीय कंपनी है , जो  किसानों के हित को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए अपने सुदृढ़ शोध अनुसन्धान एवं प्रबंधन के कारण भिंडी बीज के व्यवसाय में प्रथम स्थान  बनाये हुए है. अडवांटा सीड्स भिंडी के साथ टमाटर, मिर्च, फूल  गोभी, स्वीट कॉर्न एवं अन्य सब्ज़ी बीजों के व्ययसाय में तेज़ी से आगे बढ़ रही है.

गर्मी के मौसम में अत्यधिक फल धारण करने की क्षमता

इसी क्रम में अडवांटा सीड्स टमाटर  के किसानों  के लिए, गर्मी के मौसम में लगने वाली एक बेहतरीन किस्म " जयम - 2 " नाम से किसानों  के लिए पेश कर रही है. जयम - 2 अपने आप में एक विशिष्ट किस्म है , जो गर्मी के मौसम में अत्यधिक फल धारण करने की क्षमता रखती है तथा TYLCV  वायरस के प्रति अत्यधिक सहनशील है. जयम -2 कम समय में ज़्यादा उपज देने की क्षमता के साथ लम्बे समय तक फल धारण करने की क्षमता रखता है.

फल ज्यादा देर तक टिकाऊ

इसके फल बहुत ही ठोस एवं एक समान आकार के आकर्षक चमकदार लाल रंग के होते हैं. फल का आकार एक समान होने के कारण किसानों  को " A " ग्रेड के फल बहुत ज़्यादा मिलते है.आकर्षक ठोस फल अपनी लम्बी दूरी तक की परिवहन क्षमता के कारण मंडी में खरीदारों की पहली पसंद का दर्जा प्राप्त कर चुके हैं.

जयम-2 की कई राज्यों में सफल खेती

विगत वर्ष एवं इस वर्ष महाराष्ट्र ,कर्नाटक, राजस्थान, आसाम एवं पश्चिम बंगाल के किसानों  के द्वारा जयम-2 की प्रायोगिक एवं व्यावसायिक खेती सफलतापूर्वक की जा रही है.उपरोक्त राज्यों के किसानों  के द्वारा अत्यधिक उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है.

जयम-2 रोग प्रतिरोधी

किसान जयम-2 की उपज क्षमता एवं बेहतरीन रोग प्रतिरोधी क्षमता से काफी उत्साहित हैं. सभी मंडी में जयम-2  के फल प्राथमिकता के आधार पर बिकते हैं एवं अन्य किस्मो से अच्छी आमदनी मिलने के कारण किसान बहुत प्रसन्न जान पड़ते हैं. सभी किसानों  ने जयम-2 की खेती अगले वर्ष बड़े पैमाने पर करने की तैयारी कर रखी है और अपने आस पास के किसानों  को भी जयम-2  की खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

ये खबर भी पढ़े: Sunrise Food Company को 2 हजार करोड़ रुपये में खरीदेगी आईटीसी लिमिटेड



English Summary: Cultivate new tomato variety 'Jayam-2', will be more than double yield!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in