1. मौसम

Weather Alert: देश के इन राज्योंं में भारी बारिश की संभावना, पढ़िए IMD मौसम विभाग का अनुमान

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

देशभर में सर्दी का असर दिखने लगा है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा था कि इस साल ज्‍यादा ठंड होने की संभावना है, जो कि अब सच होती दिखाई नजर आ रही है. हालांकि, इस दौरान बारिश का भी अनुमान लगाया जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग IMD का अनुमान है, कि देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, तो कहीं पर मध्‍यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा कहीं तेज हवा भी चलने की संभावना जताई जा रही है. देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भी आगामी पश्चिमी विश्व के प्रभाव से 15 और 16 नवंबर को हल्की बारिश हो सकती है. संभावना जताई जा रही है कि अगले 4 से 5 दिनों में शुष्क मौसम बना रहेगा. आइए देश के बाकी हिस्सों के मौसम का हाल भी जानते हैं. 

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

हिन्द महासागर पर भूमध्य रेखा और इससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा पूर्वी भारत में बिहार के ऊपर भी हवाओं में लगभग 2.1 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित हो गया है. इतना ही नहीं, राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी भागों पर बना विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है, जो अब पश्चिमी राजस्थान पहुंच गया है.

पिछले 24 घंटों के मौसमी हलचल

अगर पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें, तो अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में सबसे अधिक बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं. यहां कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बौछारें दर्ज की गईं हैं. देशभर के बाकी सभी हिस्सों में भी मौसम शुष्क बना हुआ है. अगर दिल्ली की बात करें, तो यहां इस साल भी प्रदूषण का स्तर चरम सीमा पर है. दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी ख़तरनाक स्तर पर दर्ज किया गया है.

अगले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान

अगर अगले 24 घंटों के मौसम की बात करें, तो दिल्ली प्रदूषण में किसी तरह के सुधार की संभावना नहीं जताई जा रही है. यह काफी घातक स्तर पर ही बना रहेगा. इसके अलावा अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है. केरल और तमिलनाडु में भी बारिश की गतिविधियां बनी हुई हैं. अगले 24 घंटों में दक्षिणी केरल, तमिलानाडु और दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश के एक-दो हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

English Summary: There is a possibility of heavy rains in many states of the country.

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News