Weather

दिल्ली-एनसीआर,हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, जारी होगा बारिश का दौर

लॉकडाउन ज्यादातर लोगों की परेशानी का कारण जरूर बना है पर इसका सबसे अच्छा असर प्रदूषण पर पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार, इन दिनों प्रदूषण के स्तर में भारी कमी दर्ज की गई है. अगर मौसम की बात करें तो, देश के ज्यादातर हिस्सों में प्रतिदिन बदलाव देखने को मिल रहें है. पहाड़ी इलाकों में अभी भी कई जगहों पर हल्की बारिश हो रही है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, और ओडिशा के आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ हिस्सों पर तेज़ बौछारें गिरने या फिर ओलावृष्टि होने की उम्मीद है. उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में एक-दो जगहों पर धूल भरी आंधी आने के आसार है. अगर बात करें, तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय भागों और केरल कि तो वहां कुछ इलाकों पर बादलों की गर्जना के साथ तेज़ प्री-मॉनसून बौछारें आने की उम्मीद हैं.

मौसम विभाग के नई दिल्ली के प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव मुताबिक, रविवार दोपहर बाद से एक बार फिर उत्तर भारत से पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. इससे बादल छाएंगे. 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने का अनुमान है. सोमवार को अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. मंगलवार को बारिश होने की स्थिति बनेगी. धूल भरी आंधी भी चल सकती है और 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. अधितकम तापमान में गिरावट होगी और यह 33 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इसका प्रभाव पूरे दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी पड़ेगा. गौरतलब है कि इससे पहले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 31 मार्च को बारिश हुई थी. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तर भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ 5 अप्रैल को दस्तक दे सकता है. गंगीय पश्चिम बंगाल से आंध्र प्रदेश तक एक ट्रफ बनी हुई हैं. दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

आने वाले 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

आने वाले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, और ओडिशा के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश जारी रहने की उम्मीद है. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं पर तेज़ बौछारें गिरने या ओलावृष्टि होने की संभावना है. 6 अप्रैल की दोपहर को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में एक-दो जघओन पर धूल भरी आंधी की आशंका है. तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय भागों और केरल में कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ तेज़ प्री-मॉनसून बौछारें गिर सकती हैं.



English Summary: The weather patterns will change in these states including Delhi-NCR, Haryana and Uttar Pradesh, the period of rain will continue

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in