MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Cyclone Jawad Alert ! देश के कई हिस्सों में जारी हुआ रैड अलर्ट, पढ़िए अपने राज्य के मौसम का हाल

देश के कई हिस्सों में अभी बादल नजर आ रहे हैं, तो वहीं चक्रवाती तूफान जवाद ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है. जानकारी मिली है कि ओडिशा सरकार ने 4 दिसंबर को चक्रवाती तूफान जवाद पहुंचने की संभावना के बाद सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. IMD का कहना है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवात में बदलने की संभावना है.

कंचन मौर्य
Cyclone Jawad
Cyclone Jawad

देश के कई हिस्सों में अभी बादल नजर आ रहे हैं, तो वहीं चक्रवाती तूफान जवाद ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है. जानकारी मिली है कि ओडिशा सरकार ने 4 दिसंबर को चक्रवाती तूफान जवाद पहुंचने की संभावना के बाद सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. 

IMD का कहना है कि अगले 48 घंटों में दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवात में बदलने की संभावना है. IMD की तरफ से जानकारी मिली है कि चक्रवात के शनिवार की सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है.

इसके बाद यह ओडिशा और निकटवर्ती आंध्र प्रदेश के तट के पास से होकर उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़े जाएगा. वहीं, रविवार को दोपहर तक पुरी के आसपास के तट पर पहुंचेगा. तो आइए अब निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान बताते हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम (Countrywide weather systems)

आपको बता दें कि पश्चिम मध्य भारत दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर अक्षांश 13.4 उत्तर और देशांतर 86.4 पूर्व के पास विशाखापत्तनम से लगभग 580 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व, गोपालपुर से 670 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व और पारादीप से 760 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम में था। यह आज दोपहर तक एक चक्रवात में तेज हो जाएगा और कल सुबह तक आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद, इसके उत्तर उत्तर पूर्व दिशा में फिर से आने की उम्मीद है

पिछले 24  घंटों के दौरान मौसमी हलचल (Seasonal movement during last 24 hours)

अगर पिछले 24 घंटों की बात करें, इस दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई. वहीं, कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई. 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के पूर्वी और दक्षिणी जिलों, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र के शेष हिस्सों, कोंकण और गोवा और कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इतना ही नहीं, राजस्थान, दिल्ली, कोंकण के कुछ हिस्सों, गोवा और गुजरात में दिन के तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट आई है.

अगले 24 घंटों के मौसम का हाल (Weather condition for next 24 hours)

अगले 24 घंटों के मौसम की बात करें, तो इस दौरान ओडिशा के कई हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों में कुछ भारी बारिश के साथ मध्यम बारिश हो सकती है.

वहीं, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर समुद्र की स्थिति खराब रह सकती है. इसके साथ ही हवा की गति लगभग 80 से 90 किमी प्रति घंटे हो सकती है. यह 100 या 110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के अंदरूनी हिस्सों, केरल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

इसके अलावा गोवा, दक्षिण कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

English Summary: Red alert issued in states regarding Cyclone Jawad Published on: 04 December 2021, 10:34 AM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News