केरल, तमिलनाडु में बारिश के आसार, जानिए 1 अक्टूबर का पूरे भारत का मौसम पूर्वानुमान

देश के कुछ राज्यों में मॉनसून का असर अब काफि होता दिख रहा है. 1 जून से 30 सितंबर की अवधि में मॉनसून ने इस बार केरल जैसे राज्यों को काफि नुकसान पहुंचाया है. वहीं हाल के दिनों में हिमाचल, उत्तराखंड जैसे राज्यों में बारिश ने वापसी करते हुए वहां की जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया. हालांकि अब मौसम का असर पूरे भारत में कम हो रहा है और यह राजस्थान के बाकी हिस्सों, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और गुजरात से जल्द ही विदा होगा. यहां अब मौसम शुष्क रहेगा और दिन से रात का मौसम आरामदायक रहेगा. वहीं राजस्थान का तापमान अब 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक रह सकता है. देश के उत्तरी, मध्य और पश्चिमी भारत के कुछ भागों में मौसम ऐसा ही देखा जा सकता है.

देश के दक्षिणी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र श्रीलंका और बंगाल की दक्षिणपश्चिम खाड़ी पर है, इस प्रणाली से एक ट्रफ तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक से होते हुए पूर्वी-मध्य अरब सागर तक जा रही है. इस वजह से अगर बात की जाए तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के अगल- अलग हिस्सों में बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ कोंकण, गोवा के कुछ हिस्सों, और मध्य महाराष्ट्र में भी वर्षा से इंकार नहीं किया जा सकता है.

आख़िरी में अगर पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो असम और अरुणाचल प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं की वजहा से पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होगा.

 

साभार : skymetweather.com

कृषि जागरण डेस्क

Comments