देश के इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए 17 अक्टूबर का पूरे भारत का मौसम पूर्वानुमान

आज मौसम की खबर की बात देश की राजधानी दिल्ली से करते है. जैसा की आप जानते हैं दिल्ली में प्रदूषण की समस्या कोई नई नहीं है लेकिन, यह समस्या नवंबर और दिसंबर की महीने में और ज्यादा हो जाती है और इसके कई कारण हो सकते हैं. वहीं हवा की गुणवत्ता दिन ब दिन खराब होती जा रही है. वहीं आने वाले दिनों में यह समस्या और भी बढ़ सकती है.

आइए अब मौसम का हाल चाल जानते हैं, वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना है और इससे प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब पर बना है. देश के जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसे उपरी राज्यों की बात करें तो यहां बर्फबारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. उत्तराखंड और उत्तर पंजाब में बारिश की उम्मीद की जा रही है. वहीं दिल्ली सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में मौसम गर्म और शुष्क रहेगा.

वर्षा संभावित राज्यों की बात करें तो इसमें दक्षिण कर्नाटक, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा  शामिल हैं. इनमें हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है वहीं कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. दक्षिण के राज्य बेंगलुरू और चेन्नई में भी हल्की बारिश की उम्मीद है. इसके साथ ही उत्तर कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और दक्षिण तेलंगाना में बारिश की संभावना है.

मध्य भारत की बात करें तो मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से गुजरात और पश्चिम राजस्थान में अधक्तम तापमान 40 डिग्री के काफी करीब रहेगा. आख़िरी में अगर पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो पूर्व-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.

साभार : skymetweather.com

कृषि जागरण डेस्क

Comments