जानिए देश के किन राज्यों में होगी बारिश और कहां रहेगा सूखा? 18 अक्टूबर मौसम पूर्वानुमान

भारत के ज्यादातर इलाके में अब मॉनसून स्थिर हो गया है. वहीं कुछ इलाकों में अभी-अभी मध्यम से हल्की बारिश जारी है. शुरुआत अगर उत्तरी भारत से करें तो जम्मू-कश्मीर के कुछ जगहों पर अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना हो सकती है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बारिश की संभावनी जताई जा रही है. इसके अलावा पश्चिमी मैदानि इलाकों और साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना है. दशहरे के त्योहार की वजह से दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में इस वक्त लगातार प्रदूषण में बढ़ोतरी आ सकती है. सुबह और शाम के वक्त आसमान में धुंध जारी रहेगा. वहीं इसके साथ ही तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखे जा रहे हैं.

देश के मध्य हिस्से की बात करें तो गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ समेत पूरे मध्य भारत में गर्म और शुष्क मौसम जारी रहेगा. हालांकि, कोंकण व गोवा और इससे सटे मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश का अनुमान है. कुछ हिस्सों में मौसम गर्म और शुष्क बना रहेगा, तापमान भी  30 ° सेल्सियस के करीब बना रहेगा. देश के पूर्वी हिस्सों की बात करें तो मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है.

वहीं दक्षिण भारत में, आंतरिक तमिलनाडु और केरल के आस-पास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है. इस वजह से अंडमान व निकोबार द्विपसमूह, तटीय कर्नाटक, बेगलुरु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही यहां एक- दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.

अगले 24 घंटों की बात करें तो आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, हैदराबाद सहित तेलंगाना के कुछ जगहों पर बिरिश की संभावना बनी हुई है.

 

साभार : Skymetweather.com

कृषि जागरण

Comments