MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

देश के कई राज्यों में बाढ़ से लोग बेबस तो कहीं गर्मी में ठंडी का एहसास, पढ़ें अपने राज्य का हाल

देशभर के मौसम में आज फिर एक बार बदलाव देखने को मिल रहा है, जहां दिल्ली में कल से गर्मी का एहसास बना हुआ था, वहीं आज सुबह से मौसम सुहाना देखने को मिल रहा है...

लोकेश निरवाल
People are helpless due to floods in many states of the country
People are helpless due to floods in many states of the country

रक्षाबंधन के दिन आज सुबह से ही देश के कई इलाकों में मौसम सुहाना बना हुआ है. देखा जाए तो कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. कहीं तेज बारिश और तो कहीं बाढ़ के कहर से लोग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल राज्यों में बारिश और बाढ़ से किसानों की फसल पर असर पड़ रहा है. तो आइए जानते हैं कि देश के इन राज्यों में मौसम का हाल कैसा रहने वाला है.

दिल्ली में हल्की बारिश (Light rain in Delhi)

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से लोगों को मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है, जहां कल पूरे दिन तेज धूप से लोग परेशान थे और वहीं आज बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग की मानें तो आज दिल्ली में पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे और साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है. अगर वहीं तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा.

इन राज्यों में भारी बारिश से आफत

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते मध्य प्रदेश में बारिश से किसान व आम लोगों के बीच हाहाकार मचा हुआ है. कई इलाकों में तो मंदिर, सड़क सबकुछ बारिश की तबाही में समा गए हैं. जिसके कारण लोगों का अपने घरों से भी बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. खेत में पानी भर गया है, जिससे ज्यादातर फसलें नष्ट हो गई हैं. इसी तरह से महाराष्ट्र, तेलंगाना, झारखंड और पहाड़ी इलाकों में भी बारिश से भारी तबाही मची है. 

ये भी पढ़ें: अगस्त-सितंबर में सामान्य बारिश का दौर जारी, कई राज्यों में लगा ऑरेंज अलर्ट

आपको बता दें कि कर्नाटक से लेकर केरल तक बारिश की वजह से बाढ़ जैसी हालात बन गए है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में 16 अगस्त तक बारिश का अनुमान है. अगर हम बिहार की बात करें तो आज बिहार में भी मौसम सुहाना है, कई इलाकों में हल्की बारिश से लोगों के चेहरों पर मुस्कान बनी हुई है.

वाराणसी में मौसम हुआ ठंडा (Weather turns cold in Varanasi)

अगस्त के इस महीने में वारणसी में मौसम बेहद कूल-कूल बन गया है. वह के लोगों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से तेज ठंडी हवा और धूप न निकलने की वजह से गर्मी में काफी हद तक राहत है. रात के समय लोगों को गर्मी के मौसम में भी ठंड का ऐसा हो रहा है.

English Summary: People are helpless due to floods in many states of the country and sometimes they feel cold in summer. Published on: 11 August 2022, 11:17 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News