Weather

Weather Update: दिल्ली में फिर बारिश, उत्तर भारत में शीतलहर, जानें आज किन राज्यों में होगी वर्षा और बर्फ़बारी

rain

मौसम के मिजाज में अचानक से फिर से बड़ा बदलाव हुआ है. नए साल की शुरुआत से ज्यादातर इलाकों में खिली धूप अब बादलों से ढक गई है. इसके साथ ही पिछले दो दिनों से वाराणसी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है. जिससे अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान में बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गयी है. इसके अलावा लोगों को काफी हद तक ठंड से भी राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में विकसित मौसमी सिस्टम से गंगा के मैदानी हिस्सों पर एक ट्रफ रेखा विकसित हो गयी है. जिस वजह से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली और झारखंड में आज सुबह से ही बारिश हो रही है. इसके साथ ही आने वाले 2 दिन तक इन राज्यों में गरज के साथ हल्की बूंदाबादी देखने को मिल सकती है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आने वाले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू व कश्मीर के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसका प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब पर दिखाई दे रहा है.इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा पूरे हरियाणा से मध्य उत्तर प्रदेश तक फैली गयी है.एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है. तेलंगाना और उससे सटे क्षेत्रों पर एक विपरीत चक्रवात विकसित हो गया है.

cold wave

आने वाले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम गतिविधियां

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर भारी बारिश तथा बर्फबारी देखने को मिलेगी. पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में हल्की बारिश होने की उम्मीद है. मध्य प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर भी बारिश हो सकती है.आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है. जबकि सिक्किम और अरुणाचल में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात होने की भी संभावना है.पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में सर्द मौसम की स्थिति जारी रहेगी. दिल्ली प्रदूषण 'खराब' से 'बेहद खराब' श्रेणी में ही बना रहेगा.



English Summary: Monsoon update rain in Delhi know which states will have rain and snowfall

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in