Weather

'फेथाई' का कहर, इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान फ़ेथाई इस समय दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से करीब 490 किलोमीटर पूर्वी- दक्षिणपूर्वी चेन्नई और 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्वी काकीनाड़ा पर बना हुआ है. चक्रवाती तूफ़ान फेथाई उत्तर-पश्चिमी दिशा में तटीय आंध्रा प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. फेथाई के असर की वजह से दक्षिण बंगाल के कईं जिलों में भी सोमवार को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है साथ ही इन राज्यों में हाई अलर्ट भी जारी किया गया है.

ऐसा ही चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम और पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी बना हुआ है. इसके आलावा एक चक्रवात पूर्वी अरब सागर के बीच बना हुआ है.

अगर हम कल के मौसम की बात करें तो अंडमान व निकोबार द्धीपसमूह पर हल्की मध्यम वर्षा देखी गयी। इसके आलावा पूर्वी और तटीय भागों में भी छुटपुट बारिश दर्ज की गई है.

उत्तर भारत के राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ ही उत्तर-पश्चिमी मैदानी भागों पर हल्का मध्यम धुंध अथवा कोहरा बना रहा। पूर्वी राज्यों और उत्तर -पश्चिम भागों में तापमान में गिरावट देखी गई. राजस्थान के चुरू 2.1℃ के साथ सबसे ठंडा शहर रिकॉर्ड किया गया और देश के बाकी राज्यों में ज़्यादा अंतर देखने को नहीं मिला।

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश और तटीय चेन्नई में भीषण बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही देश के पठारी भागों में भी मूसलाधार बारिश होने की आशंका जताई जा रही है. दक्षिण भारत के राज्यों जैसे आध्रप्रदेश और तमिलनाडु के इलाकों में तेज हवाएं भी चलेंगी, ओडिशा, झारखंड और तराई पश्चिम बंगाल में मध्यम वर्षा के साथ तेज़ हवाएँ चलेंगी।

विदर्भ,पूर्वी मध्य प्रदेश, छतीसगढ़,तेलंगाना और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम हवाओं के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है। बिहार और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल में हल्की वर्षा हो सकती है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, साथ ही उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों पर हल्के सा मध्यम कोहरा छा सकता है। शुष्क मौसम के साथ उत्तर और उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी।

साभार: skymetweather.com

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण



English Summary: High feud of 'fathai', high alert in these states

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in