Weather

आसमान में दिखी कोहरे की चादर,जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

आज मौसम की बात करें, तो सर्दियों के मौसम का पहला घना कोहरा नजर आने लगा है, साथ ही तापमान में भी गिरावट हो रही है. राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब  हो सकता है. इस क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में मामूली वृद्धि होने के आसार है. ताजनगरी आगरा की बात करें, तो वहां दिन में बादल और शाम को कोहरे की शुरूआत हो गई. बीते दिन शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री पर और न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री रहा है. इस वजह से नमी होने का एहसास हो रहा है औऱ आर्द्रता 97 प्रतिशत तक पहुंच गई. मौसम विभाग का मानना है कि अगले तीन दिनों में सुबह कोहरा छाया रह सकता है. शहर के आउटर हिस्सों और ग्रामीण इलाकों में कुछ जगहों पर घना कोहरा रह सकता है. साथ ही शहर की हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सूची के मुताबिक, बीते दिन आगरा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 201 पर पहुंच गया था, जोकि खराब स्थिति का संकेत देता है. हवा में प्रदूषण होने से एक बार फिर स्मॉग लोगों को परेशान कर सकता है. इस दैरान कार्बन मोनोक्साइड की मात्रा सामान्य से 35 गुना ज्यादा रही, तो पर्टिकुलेट मैटर 2.5 माइक्रोग्राम की मात्रा सामान्य से 6 गुना ज्यादा रही. यह 355 के अधिकतम स्तर तक पहुंची.

Weather information

कोहरा घना, पर स्ट्रीट लाइटें हैं बंद

सर्दियों के मौसम में घने कोहरे ने दस्तक देना शुरु कर दिया है. कई शहरों में घने कोहरे की चादर देखने को मिली है, लेकिन स्ट्रीट लाइटें बंद पड़ी हैं. जिससे सड़कों में गड्ढे होने से कोहरे में हादसा होने की आशंका बढ़ गई है. सूचना मिली है कि आगरा कॉलेज के पास बड़ी संख्या में तिरंगी एलईडी स्ट्रिप खराब हैं.

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

अरब सागर के मध्य-पूर्वी हिस्सों पर बना चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र अब एक निम्न दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया है. एक ट्रफ रेखा हिंद महासागर से कोमोरिन क्षेत्र तक बनी हुई है. आने वाले 24 घंटों में मालदीव क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो सकता है. बताया जा रहा है कि आने वाले 24 घंटों के दौरान, तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तो वहीं दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने की आशंका है. इसके अलावा देश के कई हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा.



English Summary: Fog sheet seen in the sky, know how the weather will be in the coming days

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in