Weather

देश के इन हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना !

मई माह समाप्त होने के कगार पर है. मौसम में भी आएं दिन परिवर्तन देखने को मिल रहे है. कही पर भारी बारिश देखने को मिल रहा है, तो कही पर जबरदस्त गर्मी देखने को मिल रहा है. किसी - किसी राज्य में तो धूल भरी आंधी भी चल रही है. बीते दिनों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी ओडिशा, झारखंड के भागों पर कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश जबकि पूर्वी बिहार के एक-दो स्थानों पर बारिश हुई है. इसके वजह से यहां के लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से काफी राहत मिली है. इनमें से कुछ राज्यों में आज भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा. ऐसे में आइए जानते है मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा देशभर में मौसम का हाल -

देश भर में बने मौसम का मिजाज

जम्मू-कश्मीर के कुछ भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके वजह से राजस्थान के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे जुड़ें हुए इलाकों पर भी बना हुआ है. इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के वजह से पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्रों तक एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा फैली हुई है. इसके अलावा पूर्वी बांग्लादेश और इससे सटे हुए दक्षिणी असम और त्रिपुरा के भागों पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं उत्तरी अंडमान सागर पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

पिछले 24 घंटों में मौसम की गतिविधियां

अगर हम बात बीते 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों की करे, तो उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और मिज़ोरम में मूसलाधार बारिश हुई हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों के कई क्षेत्रों में हल्की और मध्यम बारिश हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में भी हल्की और मध्यम बारिश हुई. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी ओडिशा, झारखंड के हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश जबकि पूर्वी बिहार के एक-दो जगहों पर बारिश हुई है. इसके वजह से पूर्वोत्तर भारत सहित जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के हिस्सों  के तापमान में 2 से 4 डिग्री गिरावट दर्ज की गयी.

मौसम पूर्वानुमान

अगर अगले 24 घंटों के मौसम पूर्वानुमान की बात करे, तो मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मूसलाधार बारिश होने की संभावना हैं. वहीं पूर्वोत्तर भारत के अन्य जगहों सहित जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा पंजाब और हरियाणा के जगहों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है. इसके अलावा दिल्ली, उत्तरी राजस्थान सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी के साथ  बारिश होने की संभावना हैं. वहीं केरल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हो रही बारिश में तेजी देखने को मिल सकती है. इसके अलावा कर्नाटक के कुछ हिस्सों में छिटपुट तथा ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों के एक-दो जगहों पर बारिश हो सकती है. जबकि मध्य प्रदेश और  दक्षिणी उत्तर प्रदेश के अधिकतम हिस्सों और झारखंड के भी एक-दो जगहों में भी लू का प्रभाव जारी रह सकता है.

मौसम से जुड़ी हुई और जानकारी पाने के लिए आप हमेशा हमारे न्यूज़ पोर्टल https://hindi.krishijagran.com/ से जुड़े रहिए. अगर आप इस खबर से जुड़ी हुई  अपनी कोई प्रतिक्रिया देना चाहते है, तो उसे नीचे  दिए गए कमेंट बॉक्स में निसंकोच दर्ज कर सकते है. हम उस पर अमल करने का प्रयास करेंगे.

साभार : skymetweather.com



Share your comments