आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मौसम

Cyclone Tauktae Update: मौसम विभाग की इस चेतावनी से खौफ में लोग, अगले 24 घंटे में ऐसा हो सकता है मंजर

Rain

Weather Update

देशभर में मौसम (Weather) का मिजाज एक बार फिर से बदलना शुरू हो गया है. ऐसे में किसान भाइयों को बदलते मौसम में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. देश के पश्चिमी तटीय इलाकों की बात करें तो वहां आए चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) का असर उत्तर भारत के मौसम पर भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के अधिकतर इलाकों में बारिश होने की सम्भावना है. 

वहीं, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से आने वाले 2-3  दिनों में उत्तर भारत की मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल सकता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा में बादलों की आवाजाही के बीच आज हल्की बौछारें पड़ने के आसार है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदार के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-         

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

बहुत भीषण चक्रवात ताऊ टे उत्तर पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बना हुआ है. पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाके पर बना हुआ है.एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र असम के मध्य भागों में देखा जा सकता है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा में कई जगहों पर भारी से अति भारी बारिश हुई. केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, गुजरात के कई हिस्सों और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, बहुत भीषण चक्रवात ताऊ ते के दक्षिण गुजरात तट पर सोमनाथ या अमरेली पर मध्य रात्रि या 18 मई की सुबह लैंडफॉल करने की उम्मीद है. लैंडफॉल के समय हवा की गति 150-160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 170 किमी प्रति घंटे हो सकती है. गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र तट पर कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. केरल, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, आंतरिक तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में कुछ तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

English Summary: Cyclone Tauktae Update: Rain in these states of North India likely in a few hours, weather alert issued

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News