MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मौसम

Winter weather: यूपी, बिहार समेत उत्तर भारत में ठंड ने दी दस्तक, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में तापमान लुढ़का

नवंबर के मध्य में अब उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.

निशा थापा
पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में तापमान लुड़का
पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में तापमान लुड़का

राजधानी दिल्ली में मौसम का रुख ठंड की ओर बढ़ रहा है. सुबह शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. तो वहीं उत्तर प्रदेश व बिहार में भी गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है, तो वहीं उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में 14 नवंबर तक बर्फबारी के आसार हैं.

दिल्ली में ठंड का अहसास

दिल्ली में सुबह शाम हल्की ठंड के साथ कोहरा भी दिख रहा है. हालांकि दिन के वक्त तेज धूप खिली हुई है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी सुधार देखने को मिला है. मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ो में हो रही बर्फबारी का असर जल्द ही राजधानी के तापमान में गिरावट के साथ दिखेगा. इसी के साथ आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

यूपी में कैसा है मौसम?

दिल्ली से सटे नोएडा (उत्तर प्रदेश) में भी गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. हालांकि राज्य के कुछ हिस्सों में अभी ठंड का कुछ खास असर नहीं दिख रहा है. भारत मौसम विभाग की मानें तो सप्ताह के अंत तक राज्य में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है, जिससे साफ है कि महज चंद दिनों में पूरे राज्य में ठंड का अहसास होने लगेगा.

हरियाणा में हो सकती है बारिश

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण हरियाणा के कुछ हिस्सों में 13 और 14 नवंबर को बादल छाए रहेंगे, जिसके चलते हल्की बारिश होने की संभावना है. यदि बारिश होती है तो राज्य में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और ठंड भी बढ़ेगी. इसके अलावा पहाड़ों पर हो रही बर्फभारी का असर राज्य में तापमान में गिरावट के साथ देखने को मिल सकता है.

हिमाचल में जारी येलो अलर्ट

बात करें पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की, तो वहां के कुछ हिस्सों में 13 और 14 नवंबर को मौसम खराब रहने की संभावना है. किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बर्फबारी को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, चंबा, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना और कांगड़ा में बारिश की संभावना जाहिर की गई है. तो वहीं 15 नवंबर के बाद से पूरे राज्य में मौसम साफ बना रहेगा.

मध्य प्रदेश में तापामान गिरा

उत्तर भारत के साथ मध्य भारत में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मध्य प्रदेश में उत्तर भारत से आने वाली हवाओं का असर दिखने लगा है और तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है.  इसके साथ ही राज्य में 15 नवंबर के बाद तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में बादल छाने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Weather Alert: इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम बदलाव के चलते मरीजों की संख्या बढ़ी

दक्षिणी भारत में बारिश जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो केरल, कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, रायलसीमा, तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही अंडमान व निकोबार और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

English Summary: Cold knocks in North India including UP, Bihar, snowfall in hilly states brings down temperature in plains Published on: 13 November 2022, 10:10 AM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News