1. सफल किसान

युवा किसान अमरेश ऊगा रहे 82 हजार रुपये किलो बिकने वाली सब्जी, जानिए क्यों है इसकी इतनी डिमांड

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Farmer Amresh Kumar

औरंगाबाद के एक युवा किसान ने भारत में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती करके सबको चौंका दिया है. इस सब्जी की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 1000 यूरो होती है. जिसे भारतीय करेंसी में कन्वर्ट किया जाए तो यह 82 हजार रुपये होती है. इस महंगी सब्जी का नाम है हॉप शूट्स है जिसकी खेती औरंगाबाद जिले के करमडीह गांव के अमरेश कुमार सिंह कर रहे हैं. तो आइये जानते हैं इस महंगी सब्जी के बारे में 

दो माह पहले लगाए पौधे

अमरेश कुमार ट्रायल के तौर पर हॉप शूट्स की खेती कर रहे हैं. उन्होंने दो महीने पहले ही पांच कट्टा जगह में इसके पौधे लगाए हैं. हॉप शूट्स की खेती वे वाराणसी स्थित भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों की देखरेख में कर रहे हैं. जिसमें उनकी मदद कृषि वैज्ञानिक डॉ लाल कर रहे हैं. दो माह पहले लगाए गए ये पौधे अब धीरे-धीरे बढ़ने लगे हैं. बता दें कि देश में इस सब्जी की खेती प्रामाणिक रूप से कहीं नहीं होती है. लेकिन अमरेश ने इसके पौधे उगाकर सबको हैरान कर दिया है.  

बीयर निर्माण में उपयोगी 

उन्होंने बताया कि इस सब्जी का उपयोग सब्जी बनाने में नहीं बल्कि बीयर बनाने में किया जाता है. यही वजह हैं कि यह सब्जी आपको बाजार में कहीं नहीं दिखाई देती है. वहीं एंटीबायोटिक दवाइयों के निर्माण में भी इसका प्रयोग किया जाता है. यह टीबी के इलाज के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. बता दें इसके फूलों का उपयोग बीयर निर्माण में किया जाता है. इसके फूलों को हॉप कोन्स के नाम से जाना जाता है. हालांकि इसकी टहनियों का उपयोग आप सब्जी बनाने में कर सकते हैं. इसका उपयोग करके अचार भी बना सकते है जो बेहद महंगा होता है. 

यूरोपीय देशों में होती है खेती

इसकी खेती प्रायः यूरोपीय देशों में होती है. यह यहां के घने जंगलों में उगता है. ब्रिटेन और जर्मनी जैसे देश इसकी खेती करते हैं जिसे वसंत के महीने में उगाया जाता है. भारत में भी अनुसंधान के तौर पर इसकी खेती की जा रही है. जिसके लिए सब्जी अनुसंधान संस्थान किसानों का सहयोग कर रहा है. 

 

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें

भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान

पता-पोस्ट बेग न. 01, पी.ओ. जखिनी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

फोन नंबर- 91-542-2635247; 2635236

English Summary: Young farmer Amresh kumar doing hop shoots vegetable cultivation, sells 82 thousand rupees in the market

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News