आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. सफल किसान

गन्ने की जैविक खेती ने सत्यवान सहरावत को किया मालामाल, हर साल कमाते हैं प्रति एकड़ 9 लाख रुपये

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Satyawan Sahrawat

देश में गन्ना किसानों की दशा किसी से छुपी नहीं है लेकिन इसके बावजूद कुछ प्रगतिशील किसान गन्ने की खेती से मोटा मुनाफा ले रहे हैं. इन्हीं में से एक दिल्ली के दरियापुर के प्रोग्रेसिव फार्मर सत्यवान सहरावत, जो दो एकड़ में गन्ने की खेती कर रहे हैं. उनका कहना है कि किसी भी फसल के चुनाव से पहले किसानों को मार्केट भी समझ लेना चाहिए जिससे उन्हें अच्छे दाम मिल सके. तो आइये जानते हैं सत्यवान सहरावत से गन्ने की खेती से अधिक कमाई का मंत्र.

ऑर्गेनिक खेती करें किसान

सत्यवान का कहना है कि 'यदि धरती बलवान होगी तो किसान धनवान होगा'. दरअसल उनका कहना है कि अधिक कीटनाशकों के उपयोग के कारण हमारी मिट्टी पूरी तरह से जीवांश रहित हो चुकी है. जिस वजह से फसलों में बीमारियां अधिक लगती है. वे कोरोना माहमारी का हवाला देते हुए कहते हैं कि जिन लोगों की इम्युनिटी अच्छी थी वे इस महामारी की चपेट में नहीं वैसे ही यदि हमारी मिट्टी इम्युनिटी अच्छी होगी तो पैदावार अधिक होगी. उनका कहना हैं कि वे गन्ने कोई ऑर्गेनिक खेती करते हैं जिस वजह से उन्हें अच्छा मुनाफा मिलता है.

 

कब लगाते हैं गन्ना

उन्होंने बताया कि दो एकड़ में उन्होंने गन्ना लगाया था जिसमें से एक एकड़ गन्ना उन्होंने बेच दिया है. वहीं अभी वे फिर से गन्ना लगाएंगे. अभी उन्होंने खेत में प्याज लगा रखी है जिसकी खुदाई के बाद वे मार्च में गन्ना लगाएंगे. इसके लिए 3 फीट की बेड तैयार करते हैं. वहीं हरी खाद की पूर्ती करने के लिए वे मूंग उगाते हैं. वहीं उनके पास 25 से अधिक गायें हैं जिनके गोबर का उपयोग वे गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट बनाने में करते हैं. वे बताते हैं कि खाद एवं उर्वरक की पूर्ती के लिए उन्हें बाजार से कुछ भी खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है.

 

कितनी कमाई होती है

वे बताते हैं कि उन्हें बेचने के लिए किसी मंडी नहीं जाना पड़ता है बल्कि खेत से लोग गन्ना ले जाते हैं. वे बताते हैं कि गन्ने का उपयोग गर्मी में जूस बनाने में किया जाता है जिस वजह से उनकी आमदानी भी बढ़ जाती है. जहां सर्दियों में गन्ना 600 रुपये क्विंटल बिकता है वहीं गर्मी के दिनों में उन्हें 800 से 1000 क्विंटल के दाम आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा वे 20 रूपये नग के हिसाब से गन्ना बेच देते हैं. प्रति एकड़ से वे 450 से 500 क्विंटल गन्ने का उत्पादन करते हैं. इसके अलावा वे हर साल 5 ड्रम सिरका बनाते हैं. उनका बनाया सिरका 100 रुपये लीटर बिकता है. इस तरह वे हर साल प्रति एकड़ से 8 से 9 लाख   रुपये की कमाई कर लेते हैं.

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें

नाम : सत्यवान सहरावत

पता : दरियापुर, दिल्ली

मोबाइल नंबर : 9999099893

English Summary: Sugarcane organic farming makes Satyawan Sahrawat rich, earns 9 lakhs per acre every year

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News