1. सफल किसान

जानें, ट्रॉली सोलर सिस्टम क्या है और यह किसानों के लिए क्यों कारगर है?

स्वाति राव
स्वाति राव

Solar Panel

अगर हमारे अन्दर कुछ करने की चाह हो, तो कोई काम करना मुश्किल नहीं.  इंसान के अन्दर की लगन ही उससे आगे तक ले जाती है. आज हम आपको एक ऐसे सफल किसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज के समय में एक सफलता की मिसाल बने हुए हैं.

दरअसल, हरियाणा राज्य के रहने वाले प्रदीप कुमार ने एक ऐसे अनोखे सोलर पैनल (Solar Panels) बनाया है, जो किसानों की खेती के लिए काफी उपयुक्त साबित हो सकती है.

बता दें प्रदीप कुमार (Pradeep Kumar) हरियाण राज्य के हिसार में पेटवाड़ गाँव के रहने वाले हैं. जो खेती का कार्य कर करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने एक नयी तरह सोलर पम्प की तकनीक बनाई है जो खेती के कर्यों में काफी लाभदायी है. प्रदीप कुमार ने ट्रोली सोलर पम्प (Trolley Solar Plant) का प्लांट की नयी तकनीक बनाई है जो किसानों के लिए खेती बाड़ी के काम के साथ- साथ अन्य कामों में भी उपयोगी साबित होगी. 

प्रदीप कुमार का क्या कहना है (What Pradeep Kumar Has to Say)

प्रदीप कुमार हरियाणा के छोटे से गाँव से हैं, प्रदीप कुमार का कहना है कि उन्होंने 12वीं तक की पढाई की है, जिसके बाद से उन्होंने अपना रुझान खेती की तरफ कर लिया. इसके बाद उन्होंने साल 2009 में सरकारी स्कूलों की लैब में सप्लाई का सामान शुरू किया था.

आगे उनका कहना है कि लैब की सप्लाई का काम काफी चुनौती पूर्ण था, लेकिन वह कुछ नया करने की सोच रहे थे इसलिए उन्होंने सोलर पंप के प्लांट पर धीरे – धीरे काम करना शुरू कर दिया.

प्रदीप ने सोलर के क्षेत्र में आगे बढ़ने की ठानी, क्योंकि उन्हें समझ में आ गया था कि आगे का जमाना सोलर का है और जितनी जल्दी इस क्षेत्र में पकड़ बना ली जाएगी, उतना अच्छा रहेगा. इसलिए उन्होंने सोलर पैनल की प्लांट का काम शुरू कर दिया, और आज वह वर्तमान समय में ट्राली सोलर प्लांट (Trolley Solar Plant ) पर काम कर रहे हैं.

ट्राली सोलर पंप की खासियत (Features of Trolley Solar Pump)

  • इस सोलर पम्प की सबसे बड़ी खासियत है कि यह कहीं भी किसी भी जगह आसानी लगाया जा सकता है.

  • किसान भाई इसे अपने साथ आसानी से घर या खेत में ले जा सकते हैं.

  • इसमें डीजल और बिजली की आवश्यकता नहीं होती है.

  • जब खेत में ज़रूरत न हो, तब इससे घर पर सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जा सकती है.

  • घर के अलावा भी कहीं भी इसका प्रयोग किया जा सकता है.

  • किसान भाई इसे किराए पर उठाकर अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं.

English Summary: trolley solar system: farmer got different identity through trolley solar system

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News