1. सफल किसान

ऑर्गेनिक खेती कर लोगों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं रघोत्तम रेड्डी, जानिए इनकी सफलता की कहानी

स्वाति राव
स्वाति राव

Organic Farming

आजकल अधिकतर लोग अपने घरों और खेतों में आर्गेनिक सब्जियों (Organic Vegetables) उगा रहे हैं, क्योँकि आर्गेनिक सब्जियां कैमिकल्स मुक्त (free from chemicals) होती हैं. इनका सेवन  शरीर को कई रोगों से बचाता है

ऐसे में कई लोग घर की छत पर आर्गेनिक सब्जियों की खेती कर रहे हैं. एक ऐसा ही उदाहरण तेलंगाना के रहने वाले तुम्मेटि रघोत्तम रेड्डी (Tummati Raghottam Reddy) भी हैं, जिन्होंने अपने घर की छत पर आर्गेनिक खेती कर रहे हैं. वह  हैदराबाद, तेलंगना और आंध्र प्रदेश में भी अपना नाम कमा रहे हैं. आइए इनकी सफलता की कहानी जानते हैं.  

इस खबर को भी पढ़ें - सफल किसान : विदेश छोड़ खेती को बनाया आजीविका का साधन, हो रही लाखों में कमाई

रघोत्तम रेड्डी को है बागवानी का शौख (Raghottam Reddy Has a Passion for Horticulture)

रघोत्तम रेड्डी एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्हें बागवानी और लिखने का काफी  शौक है. इस आधार पर उन्होंने दो Terrace GardenMidde Thota  नाम से किताब भी लिखी है. उनका कहना है कि पिछले 10 वर्षों से अपने घर की छत पर आर्गेनिक सब्जियों की खेती कर रहे हैं. उन्होंने इस आर्गेनिक खेती (organic farming) की शुरुआत करी पत्ते की पौध से की थी. उनके घर की छत पर आर्गेनिक सब्जियों के अलावा रंग बिरंगे फूल, स्वादिष्ट फल एवं औषधीय पौधें भी हैं.  

20 हजार रुपए की लागत से की शुरुआत  (Started With A Cost Of 20 Thousand Rupees)

रघोत्तम का कहना है कि उन्होंने आर्गेनिक खेती का काम मात्र 20 हजार रूपए के निवेश से शुरू किया था. मौजूदा वक्त में उनकी छत पर करीब 25 क्विंटल सब्जियों का उत्पादन हो रहा है. वह आर्गेनिक खेती से काफी अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. उनका कहना है कि आस-पास के लोग उनके इस कार्य से काफी प्रभावित भी हो रहे हैं. उनसे प्रभावित होकर अपने–अपने घरों में आर्गेनिक सब्जियां उगा रहे हैं.

आर्गेनिक खाद का करते हैं इस्तेमाल (Use Of Organic Manure In Vegetables)

रघोत्तम का कहना है कि वह अपने घर में उगाई गई सब्जियों में ऑर्गेनिक खाद इस्तेमाल करते है. इसके लिए मिट्टी और गोबर की खाद का इस्तेमाल करते हैं.

English Summary: aghottam reddy is becoming an inspiration for people by doing organic farming, know his success story

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News