1. सफल किसान

मल्टीनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़कर खेती से कमाएं लाखों रुपए, जानें इस सफल किसान की कहानी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Successful Farmer

अधिकतर किसान खेतीबाड़ी में कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें खेती से अच्छी कमाई नहीं हो पाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. इस दौरान उन्हें लगता है कि शायद वह खेती से अधिक आमदनी नहीं कमा सकते हैं.

मगर ऐसा नहीं है, खेती एक ऐसा जरिया है, जिससे देश के लोगों का पेट भी भरा जा सकता है, साथ ही अधिक से अधिक कमाई भी की जा सकती है. इस बात को छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के छोटे से गांव सिरिमकेला में रहने वाले अरविंद सच साबित करते हैं.

किसान अरविंद ने एमबीए की पढ़ाई की है. इसके बाद वह पुणे की एक मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब करने लगे. मगर उनका मन नौकरी में नहीं लगा, इसलिए वह लाखों का पैकेज छोड़कर गांव वापस आ गए. इसके बाद उन्होंने पिता को पारंपरिक खेती करते देखा. यह देखकर उन्हें लगा कि क्यों न खेती में कोई नई तकनीकी का इस्तेमाल कर दिया जाए, जिससे अच्छी आमदनी हो सके. ऐसे में अरविंद ने खेती करना शुरू कर दिया.

मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो किसान अरविंद ने मक्का और अरहर की खेती करना शुरू कर दिया. इससे उनकी आमदनी भी बढ़ने लगी. वह करीब 2 साल से इसकी खेती कर रहे हैं, इससे उन्हें अच्छी कमाई भी मिली है. इसके साथ ही गांव में कई लोगों को रोजगार भी दिया है. इतनी ही नहीं, वह अपने गांव के लोगों को मक्का और अरहर की खेती के प्रति जागरुक भी कर रहे हैं.

किसान का कहना है कि अगर खेती को आधुनिक तकनीक और अच्छी देखभाल के साथ किया जाए, तो उससे लाखों रुपए कमाया जा सकता है. वह भी हर साल खेती से अच्छा पैसा कमा रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि गांव के अन्य किसान भी इसको अपनाकर मुनाफ़ा कमाएंगे.

English Summary: The farmer left his job and earned lakhs of rupees from the cultivation of maize and pigeon pea

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News