1. सफल किसान

ड्रैगन फ्रूट की खेती से रमन सलारिया कमा रहे हैं लाखों रूपए , जानिए उनकी सफलता की कहानी

KJ Staff
KJ Staff

Dragan fruit Farmer

खेती हो या नौकरी, अगर हौंसला हो कुछ कर दिखाने का तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं है. मौजूदा वक्त में बहुत से सफल किसान हैं जो आधुनिक तरीके से खेती में मिसाल कायम कर, खेती को मुनाफे का सौदा साबित कर रहे हैं. उन्हीं सफल किसानों में से एक सफल किसान रमन सलारिया हैं. जो पठानकोट के गाँव जंगला के रहने वाले हैं. रमन सलारिया कई वर्षों से ड्रैगन फ्रूट की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. इस लेख में पढ़ें उनकी सफलता की कहानी.

इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ लौटे अपने गाँव

रमन सलारिया पठानकोट के गाँव जंगला के रहने वाले हैं. वो दो साल पहले ही नौकरी छोड़ अपने गाँव लौटे हैं. नौकरी के बाद गाँव में रहकर ही खेती में लागत तथा श्रम को कम करने के लिए नई पहल कर रहे हैं. ड्रैगन फ्रूट की खेती से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए किसानों को प्रेरित कर रहे हैं.

ड्रैगन फ्रूट की खेती का विचार मन में कैसे आया (How did The Idea of Dragon Farming Come to Mind)

रमन सलारिया नोएडा की एक कंपनी में इंजीनियर के पद पर कार्य कर रहे थे, तब उनके मन में नौकरी को छोड़ खेती करने का विचार आया. जिसके बाद से उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती करने की शुरुआत की. रमन  ने ड्रैगन फुट की खेती की शुरुआत मात्र 6 लाख रूपए से की थी और वर्तमान में 1 एकड़ जमीन पर ड्रैगन फ्रूट की खेती करके हर साल 8 -10 लाख रूपए कमा रहे हैं.

ड्रैगन फ्रूट से होगी अच्छी कमाई (Dragon Fruit Will Make Good Money)

ड्रैगन फ्रूट से किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि किसान इसे मंडी में थोक भाव में बेचते हैं तो 250-300 रुपये प्रति किलो के भाव मिल जाते हैं. वहीं खेरची में यह 400 से 500 रुपये किलो बिकता है. एक एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने में 5 से 7 लाख रुपये का खर्च आता है. वहीं प्रति एकड़ इससे 14 लाख की कमाई हो जाती है. ऐसे खर्च काटकर शुद्ध मुनाफे की बात करें तो प्रति एकड़ 7 से 8 लाख रुपये की कमाई हो सकती है.

रमन सलारिया का किसानों को सन्देश(Raman Salaria'sMessage To Farmers)

रमन सलारिया का कहना है कि, किसान भाई ऐसी फसल का उत्पादन करें जिसमें पानी की कम लागत हो और मुनाफा भी अधिक हो. ड्रैगन फ्रूट की खेती से भी अधिक लाभ कमा सकते है.

ऐसे ही सफल किसानों के बारे में जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से

English Summary: Know the story of the farmer who earned millions from the cultivation of dragon fruit

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News