1. खेती-बाड़ी

ड्रैगन फ्रूट की खेती से किसान हो रहे मालामाल, 25 साल तक लिए जा सकते हैं फल

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Dragon Fruit Cultivation

किसानों को पारंपरिक खेती के साथ अक्सर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा उद्यानिकी फसलों की खेती करने की सलाह दी जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह कि उद्यानिकी खेती करने से कम लागत में अच्छा मुनाफा लिया जा सकता है. अब बिहार के किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती करके मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. भागलपुर के सबौर में स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय बिहार के कोसी-सीमांचल के किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए प्रेरित कर रहा है.

स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद

यहां के कृषि वैज्ञानिकों का कहना हैं कि ड्रैगन फ्रूट स्वास्थय के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल, इसमें विटामिन-बी, सी, फास्फोरस, आयरन मैग्नेशियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि इसके सेवन से हार्ट, कैंसर, डायबिटीज, मोटापा और अर्थराइटिस जैसी बिमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है.

 

इन जिलों में हो रही खेती

संस्थान के वैज्ञानिकों का कहना है ड्रैगन फ्रूट से प्रति एकड़ 14 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है. यही वजह कि किसानों में ड्रैगन फ्रूट की खेती के प्रति रुझान बढ़ रहा है. कृषि वैज्ञानिक हेमंत कुमार का कहना है कि पहले यहां केवल 10 एकड़ में ही ड्रैगन फ्रूट की खेती होती थी लेकिन अब इसका रकबा लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां के पूर्णिया, सुपौल, सहरसा, खगड़िया, अररिया तथा नालंदा जैसे क्षेत्रों में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जा रही है. 

 

25 साल तक देता है फल

कृषि वैज्ञानिकों का कहना हैं कि ड्रैगन फ्रूट का पौधा लंबे समय तक फल देता है. इससे लगातार 25 साल तक फल लिए जा सकते हैं. वैज्ञानिक हेमंत कुमार का कहना हैं ड्रैगन फ्रूट की खेती ख़ास तरीके से की जाती है. इसके लिए खेतों में पिलर लगाए जाते हैं. हर पिलर पर ड्रैगन फ्रूट के चार पेड़ों की लत्तिनुमा मोटी शाखाएं चढ़ा दी जाती है. उन्होंने बताया कि इसके पौधों में मार्च माह में फूल आते हैं. इसके 35 दिनों बाद पौधे पर फल पक जाते हैं. इसमें से 6 से 7 महीने तक फल आते हैं. 

300 रुपये किलो बिकता है

ड्रैगन फ्रूट से किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि किसान इसे मंडी में थोक भाव में बेचते हैं तो 250-300 रुपये प्रति किलो के भाव मिल जाते हैं. वहीं खेरची में यह 400 से 500 रुपये किलो बिकता है. एक एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती करने में 5 से 7 लाख रुपये का खर्च आता है. वहीं प्रति एकड़ इससे 14 लाख की कमाई हो जाती है. ऐसे खर्च काटकर शुद्ध मुनाफे की बात करें तो प्रति एकड़ 7 से 8 लाख रुपये की कमाई हो सकती है. 

English Summary: Farmers of Bihar are getting rich from dragon fruit cultivation, can take fruits for 25 years

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters