1. सफल किसान

साइकिल के टायर, ब्लेड, लकड़ी के डंडे से बनाए कृषि उपकरण

कृषि उपकरण खेती के कार्यों में अहम् भूमिका निभाता है.कृषि उपकरण के बिना खेती के काम को सरल करना बहुत मुश्किल होता है.ऐसे में कृषि उपकरणों के महत्व को देख एक किसान जिन्होंने ख़ास तरह से कृषि मशीनों को तैयार कर लोगों के लिए एक मिसाल कायम की है.

स्वाति राव

कृषि उपकरण खेती के कार्यों में अहम् भूमिका निभाता है.कृषि उपकरण के बिना खेती के काम को सरल करना बहुत मुश्किल होता है.ऐसे में कृषि उपकरणों के महत्व को देख एक किसान जिन्होंने ख़ास तरह से कृषि मशीनों को तैयार कर लोगों के लिए एक मिसाल कायम की है.

दरअसल, चेन्नई के कृष्णगिरी के 58 वर्षीय किसान एम.सेल्वराज ने खेती में इस्तेमाल होने वाले कृषि  मशीनों का नया अविष्कार किया है. जो कि साइकिल के टायर, ब्लेड, लकड़ी के डंडे आदि के उपयोग से बनाए गये हैं. इनकी कीमत मात्र 500 रूपए है. इसके अलावा उन्होंने जंगली सूअर से फसल के बचाव के लिए बेशकीमती पंखा और निराई उपकरण भी बनाए हैं.

सेल्वराज का क्या है कहना (What About Selvaraj)

सेल्वराज का कहना है कि उनके पास सेसुरजापुरम गांव में 2.75 एकड़ जमीन थी. जहाँ में अपने खतों में मूंगफली, टमाटर और बाजरा जैसी फसलों की खेती करते हैं. वे शुरू से ही  विभिन्न कृषि उपकरणों के साथ प्रयोग करते रहे हैं. उनका कहना है कि खेती शुरू करने से पहले मैं जमीन को समतल करने के लिए रोटावेटर का उपयोग करता हूं, उसके बाद मैं अपने द्वारा बनाए गए कृषि उपकरणों पर स्विच करता हूं. ये उपकरण मेरा बहुत सारा काम बचाते हैं और श्रमिकों पर भी निर्भर होने की आवश्यकता नहीं रहती है.

इस खबर को पढें - 9 लाख की नौकरी छोड़ चुना खेती का रास्ता, लाखों में कमा रहा है ये युवा

लोगों के लिए बने प्रेरणा (Inspiration For People)

सेल्वराज के इन कृषि उपकरणों मशीनों को आस-पास के किसान भी प्रेरित होकर उनका इस्तेमाल कर रहे हैं. उनसे प्रेरित होकर साइकिल टायर से निराई मशीन का निर्माण कर रहे है.वर्तमान में वह आस-पास के किसानों का मार्गदर्शन कर रहे हैं.वह अन्य गांवों की भी यात्रा करते है और किसानों को उनकी फसल से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करते हैं.

इसके अलावा आस-पास के जिले के किसान भी कृषि उपकरण के लिए सेल्वराज से संपर्क कर रहे हैं. बढ़ती उपकरणों की मांग को देख उन्होंने सोशल मीडिया का भी सहारा लेकर अपने द्वारा निर्माण किये गये कृषि उपकरणों का प्रचार किया है.

English Summary: agricultural implements made from bicycle tires, blades, wooden sticks Published on: 17 January 2022, 02:52 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News