आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

Top 6 Agri Business Ideas: कम निवेश में जल्द शुरू करें ये कृषि सम्बंधित व्यवसाय, होगी अच्छी आमदनी!

आजकल लोगों को समझ नहीं आता है कि ऐसा क्या व्यवसाय करें जिससे वे अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकें और ज्यादा निवेश की भी जरूरत न पड़े. क्योंकि वर्तमान समय में नौकरी के सहारे खर्चे पूरे करना और बचत करना अब नामुमकिन सा लगने लगा है. ऐसे में ज्यादातर लोग आय का दूसरा साधन ढूंढ रहे हैं, तो इसलिए आज हम अपने इस लेख में आपके लिए ऐसे कुछ कृषि सम्बंधित व्यावसायिक आइडियाज लेकर आए हैं, जो आपको खूब मुनाफा देंगे, तो आइए जानते हैं इनके बारे में....

औषधीय जड़ी बूटियों की खेती

बिजनेस के तौर पर औषधीय पौधे व जड़ी-बूटीयों की खेती काफी लाभदायक मानी जाती है. अगर आप इसमें अच्छी जानकारी जुटा लेते हैं और आपके पास पर्याप्त ज़मीन है तो आप इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके बिजनेस में सरकारी लाइसेंस की भी जरुरत पड़ती है.

कैक्टस की व्यवस्था

कैक्टस का उपयोग आम तौर पर सजावट के लिए किया जाता है. चाहे घर के अंदर या फिर घर के बाहर लेकिन इसका उपयोग बड़े स्तर पर किया जाता है. कैक्टस प्लांट्स के सजावट का काम लाभकारी के साथ आसान भी है.

जेट्रोफा की खेती

जेट्रोफा का उपयोग बायो-डीजल उत्पादन के लिए कच्चे माल के रूप में किया जाता है. यह कम पूंजी निवेश में शुरु किया जा सकता है और अभी भी लोग इसके प्रति ज्यादा जागरुक नहीं है. इस काम को समझकर आसानी से शुरु किया जा सकता है.

ये भी पढ़े:Cow Dung Business Ideas: महज 10 हजार की लागत में गाय के गोबर से बनी इन 3 चीजों का व्यवसाय करेगा आपको मालामाल 

मृदा परिक्षण

मृदा परिक्षण एक ऐसा तकनीक है जिसका प्रयोग मिट्टी के पोषक तत्वों की जांच के लिए किया जाता है. इससे यह भी जानकारी दी जाती है कि मिट्टी में लगे फसल को किस प्रकार के उर्वरक की जरूरत है. सरकार से प्रमाण लेकर मृदा परिक्षण केंद्र खोलकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

एग्रो-ब्लॉगिंग

अगर आप खेती-बाड़ी की अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको इसके बारे में लिखना पसंद है तो आप एग्री ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं. इसमें कृषि संबंधित ब्लॉग लिखे जाते हैं. किसान इन दिनों अपने खेती के टेक्निक को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग करने लगे हैं. यह बिल्कुल शून्य पूंजी निवेश से शुरु किया जा सकता है.

चारे की खेती

चारा शब्द का उपयोग घरेलू पशुओं को दिए जाने वाले भोजन को खिलाने के लिए किया जाता है न कि उन खाद्य पदार्थों के लिए जिन्हें वे स्वयं खाते हैं. इस कार्य के लिए बार्ले, ओट्स, अल्फाल्फा जैसे फसलों को उगाया जाता है.

ये भी पढ़े:Small Business Ideas: कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले ऐसे 3 साइड बिजनेस, जो करेंगे आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत

English Summary: Top 6 Agri Business Ideas: Start these agriculture related business soon with less investment, it will be good income!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News