1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: अभी शुरू करें समय के साथ डबल कमाई देने वाला ये बिजनेस, जानिए कैसे?

Paper Plates स्टील, कांच और सिरेमिक सामग्री के विकल्प हैं, जिनका उपयोग हम अक्सर अपने दैनिक जीवन में करते हैं. भारत में कागज की प्लेटों का बड़े पैमाने पर उपयोग के कारण बहुत महत्व है. यदि आप Paper Plate Ka Business शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यह बिल्कुल सही समय है. क्योंकि यह उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है और प्लेट के निर्माण में लाभ मार्जिन भी बहुत अधिक है.

रुक्मणी चौरसिया
Disposable Plates
Disposable Plates

बहुत से लोग हैं, जो अपनी नौकरी से परेशान हैं, जिसके चलते वह अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं. तो ऐसे में उनके लिए सबसे बेहतर उपाय डिस्पोजेबल पेपर प्लेट का बिज़नेस (Disposable Paper Plate Business) शुरू करना है. Paper Plates स्टील, कांच और सिरेमिक सामग्री के विकल्प हैं, जिनका उपयोग हम अक्सर अपने दैनिक जीवन में करते हैं. भारत में कागज की प्लेटों का बड़े पैमाने पर उपयोग के कारण बहुत महत्व है. यदि आप Paper Plate Ka Business शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो यह बिल्कुल सही समय है. क्योंकि यह उद्योग भारत में तेजी से बढ़ रहा है और प्लेट के निर्माण में लाभ मार्जिन भी बहुत अधिक है. क्योंकि इस बिज़नेस में लागत और श्रम कम और मुनाफा अधिक है. तो आइये जानते हैं इस बिज़नेस की A to Z जानकारी के बारे में. 

पेपर प्लेट्स का उपयोग (Use of Paper Plates)

  • पेपर प्लेट्स का इस्तेमाल मूल रूप से दो कैटेगरी में किया जाता है.

  • पहली श्रेणी घरेलू उपयोग की है जो हम अकसर घरो में शादी या अन्य समारोह में इस्तेमाल करते हैं

  • वहीं और दूसरी श्रेणी व्यावसायिक उपयोग की है जो सड़क की दुकानों से जुड़ा हुआ है जो भोजनालयों, स्ट्रीट फेरीवालों और उनकी पसंद की पेशकश करते हैं

  • Paper Plate बहुत सुविधाजनक, हल्का और किफायती भी है.

  • इसकी दिन-ब-दिन मांग अधिक होती जा रही है.

पेपर प्लेट का बिजनेस प्लान (Paper Plate Business Plan)

यदि आप पेपर प्लेट के लिए एक निर्माण केंद्र खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक व्यापक और अच्छी तरह से व्यवसाय योजना तैयार करने की आवश्यकता है. आपकी योजना केवल इसके निर्माण तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि इसकी आपूर्ति और रिटर्न तक भी सीमित होनी चाहिए.

पेपर प्लेट निर्माण संयंत्र खोलने के लिए आवश्यकताएं (Requirements for Opening a Paper Plate Manufacturing Plant)

  • भूमि (Land): आपको एक ऐसी भूमि की आवश्यकता है जहां आप अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित कर सकें. जमीन ऐसी जगह होनी चाहिए जिसमें मूलभूत सुविधाएं हों, ताकि आपको ज्यादा परेशानी ना हो. जमीन का आकार बड़ा मुद्दा नहीं है, क्योंकि 100 वर्ग फुट जमीन भी इस काम के लिए बहुत है.

  • पानी (Water): पेपर प्लेट निर्माण व्यवसाय में पानी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि ऐसा करने के लिए लगातार पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होती है. इसे नुकसान के रूप में भी देखा जा सकता है, क्योंकि यहां पानी की आवश्यकता काफी अधिक है.

  • बिजली (Electricity): बिजली भी पानी जितनी ही जरूरी चीज है. आपको अपनी पेपर मशीन को पानी के पंप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ चलाने के लिए उचित बिजली की आपूर्ति की आवश्यकता है. आवश्यक मानक वोल्टेज के साथ बिजली की आपूर्ति स्थिर और उचित होनी चाहिए ताकि आपकी मशीन अच्छी तरह से काम करे.

  • कच्चा माल (Raw Materials): बेहतर होगा कि आपको कच्चा माल सीधे कागज़ या पेपर रोल के रूप में मिल जाए, क्योंकि कागज बनाने के लिए बहुत सारे संसाधनों, धन और समय की आवश्यकता होती है. आप स्थानीय कबाड़ की दुकानों से बहुत सारे कागज प्राप्त कर सकते हैं जो आपको उन कागजों को प्रति किलो बहुत कम दर पर बेच सकते हैं. एक क्विंटल या 1000 किलो कागज आसानी से 5000 से 7000 रुपये में लाया जा सकता है.

  • निर्माण मशीन (Manufacturing Machine): एक निर्माण मशीन कीमत के साथ बदलती रहती है. प्रति घंटे पेपर प्लेट्स के उत्पादन की संख्या में सबसे आम भिन्नता आती है. कुछ मशीन प्रति घंटे 1000-2000 टुकड़े उत्पन्न करती हैं, जबकि कुछ प्रति घंटे 4000-7000 टुकड़े करती हैं. साथ ही मशीनों की डिजाइन, गुणवत्ता और प्रकार अलग-अलग होते हैं. एक सामान्य मशीन की कीमत आपको लगभग 75, 000 रुपये से 500, 000 रुपये तक होगी.

  • श्रम (Labor): यदि आप विनिर्माण में भी शामिल हैं, तो आपको अपने साथ कम से कम दो और लोगों की आवश्यकता हो सकती है. यह बहुत महंगा नहीं हो सकता है लेकिन आपको शुरुआती दिनों में उन्हें उचित प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है.

निवेश की आवश्यकता (Investment Required)

हालांकि ज्यादातर लोग अलग जमीन खरीदने के बजाय अपनी जमीन या घर में अपना प्लांट खोलते हैं, क्योंकि यह काफी महंगा होता है. उस जगह के निर्माण के लिए कम से कम कुछ लाख रुपये की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपका मूल निवेश मशीन में होगा.

इसमें लगभग 75,000 रुपये से 500,000 रुपये खर्च होंगे. कच्चा माल, बिजली की आपूर्ति, पानी, कराधान, श्रम आपको कम से कम 10 लाख रुपये खर्च होंगे. यह 15 लाख रुपये तक जा सकता है जिसे आपको कम से कम करने का प्रयास करना चाहिए.

निवेश पर फल (Investment Return)

Paper Plate Ka Business की वापसी संतोषजनक है क्योंकि कच्चा माल जो कागज है वह काफी सस्ता है और एक किलो कागज से अच्छी मात्रा में प्लेट बन जाती है. ये प्लेट प्रति दर्जन या सौ पीस की अच्छी कीमत होती है. यदि आप एक दिन में 10,000 से 50,000 प्लेट बेचने में सक्षम हैं, तो आपका परिणाम बहुत संतोषजनक होगा. एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू निर्माण की लागत है जिसे सर्वोत्तम रूप से नियंत्रित किया जाना चाहिए. अगर ऐसा किया जाता है तो आप आसानी से अपने रिटर्न को अधिकतम कर सकते हैं.

English Summary: Start this pollution-beating Paper Plate business now, with time you will earn double Published on: 18 January 2022, 04:36 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News