1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: घर बैठे 5 हजार रुपए में शुरू करें ये डिमांड वाला बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Business Idea

Business Idea

आज के समय में बिजनेस स्टार्ट करना बहुत आसान हो गया है, क्योंकि आज बिजनेस के कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जिन्हें बहुत कम निवेश में स्टार्ट किया जा सकता है. अगर आप भी बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया (Business Idea) लेकर आए हैं. 

इस बिजनेस को स्टार्ट करके आप बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे, क्योंकि आजकल इस बिजनेस काफी डिमांड है.  इस बिजनेस (Business Idea) को आप कम निवेश में स्टार्ट कर सकते हैं. तो आइए आपको इस बिजनेस के बारे में सबकुछ बताते हैं.

दरसअल, हम बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) के बिजनेस की बात कर रहे हैं. इन दिनों औषधीय पौधों की डिमांड बढ़ रही है. मौजूदा वक्त में कई लोग इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमा रहे हैं. ऐसे में आप भी बोन्साई प्लांट (Bonsai plant) उगाने और बेचने का काम शुरू कर सकते हैं. बता दें कि बोन्साई प्लांट का उपयोग सजावट के अलावा ज्योतिष (astrology) और वास्तुकला (architecture) के लिए होता है.

बोन्साई प्लांट के बिजनेस में लागत (Bonsai plant business cost)

आप इस बिजनेस (Business Idea) को छोटे लेवल पर करीब 5000 रुपये में शुरू कर सकते हैं. वहीं, बड़े लेवल पर 20000 रुपये तक का खर्च आएगा.

बोन्साई प्लांट के बिजनेस में सरकारी मदद (Government help in bonsai plant business)

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए केंद्र सरकार (Central Government)  की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है. बता दें कि 3 साल में औसतन 240 रुपए प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपए प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिल जाएगी. इसके साथ ही नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है. वहीं, किसानों को 50 प्रतिशत पैसा लगाना होता है.

घर से स्टार्ट करें बोन्साई प्लांट का बिजनेस (Start bonsai plant business from home)

आप इस बिजनेस को 2 तरह से स्टार्ट कर सकते हैं. एक तो आप बहुत ही कम निवेश के साथ घर से बिजनेस शुरू करें, लेकिन इसमें थोड़ा समय लग जाएगा, क्योंकि बोन्साई प्लांट को तैयार होने में कम से कम 2 से 5 साल का समय लगता है. इसके अलावा नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर 30 से 50 प्रतिशत अधिक कीमत पर भी बेच सकते हैं.

2500 रुपए तक बिकेगा प्लांट (Plant will be sold up to Rs 2500)

कई लोग इसे लकी प्लांट कहते हैं, इसलिए इसे घर और ऑफिस में सजावट के लिए रखा जाता है. ऐसे में इस प्लांट की डिमांड काफी बढ़ गई है. आप बाजार में एक पौधे को 200 से 2500 रुपए तक बेचे जा सकते हैं.

बोन्साई प्लांट के बिजनेस में जरूरी सामान (Essential Items in Bonsai Plant Business)

  • साफ पानी

  • रेतीली मिट्टी या रेत

  • गमले और कांच के पॉट

  • जमीन या छत पर 100 से 150 वर्ग फुट जगह

  • साफ कंकड़ या कांच की गोलियां

  • पतला तार

  • पौधों पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल

  • शेड बनाने के लिए जाली

बोन्साई प्लांट के बिजनेस से मुनाफा (Profit from bonsai plant business)

अगर आप एक हेक्टेयर में लगभग 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं और 3×2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं, तो इस तरह करीब 1500 प्लांट लगेंगे. इससे आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख तक की कमाई होने लगेगी. खास बात यह है कि आप दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं. इसमें हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है.

 

English Summary: start business from home in 5 thousand rupees

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters