1. ग्रामीण उद्योग

Agriculture Business Idea: सरकारी मदद के साथ शुरू करें बिजनेस, सालाना होगा लाखों रुपए का मुनाफा!

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Agriculture Business Idea

खेतीबाड़ी आय का एक ऐसा जरिया बन चुका है, जिसके जरिए हर व्यक्ति आसानी से मुनाफा कमा सकता है. अगर आप भी खेतीबाड़ी से मोटी कमाई (Earn Money) करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया (Agriculture Business Idea) बताने जा रहे हैं, जो आपको सालभर अच्छी कमाई देगा.

दरअसल, हम आपको एक ऐसी ही खेती के बारे में बताएंगे, जिसकी सर्दियों में जबरदस्त मांग होती है. इसके साथ ही पूरे साल ठीकठाक मांग बनी रहती है. आप इस बिजनेस से नौकरी से ज्यादा मुनाफा (Profitable Business) कमा सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि केंद्र सरकार इसकी खेती के लिए आर्थिक मदद करेगी.  

बता दें कि हम अदरक की खेती (Ginger Cultivation)  की बात कर रहे हैं. इसका इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जी व अचार से लेकर दवाइयों तक में किया जाता है. हर घर में अदरक का इस्तेमाल होता है. तो आइए जानते हैं कि अदरक की खेती (How to do Ginger Farming) कैसे शुरू कर सकते हैं?

मगर इससे पहले आपको बता दें कि अदरक बोने के लिए उसकी पिछली फसल के कंद इस्तेमाल में लाए जाते हैं. बड़े-बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ा जाता है कि एक टुकड़े में 2 से 3 अंकुर रहें. इसके साथ ही बुवाई से पहले खेत को 2 या 3 बार जोत लें, ताकि मिट्टी भुरभुरी हो जाए. इसके बाद में खेत में भरपूर मात्रा में गोबर की खाद डाल दें. इससे फसल का उत्पादन अच्छा होगा.

अदरक की खेती करने का तरीका (How to grow ginger)

अदरक की खेती प्राकृतिक वर्षा पर ज्यादा निर्भर होती है. इसके लिए 6-7 पीएच वाली जमीन सबसे उपयुक्त होती है. आप इसकी खेती अकेले या पपीता और दूसरी बड़े पेड़ों वाली फसलों के साथ कर सकते हैं. अगर आप एक हेक्टेयर में बुवाई करते हैं, तो इसके लिए 2 से 3 टन तक बीज की जरूरत पड़ती है.

बता दें कि अदरक की खेती (Ginger Cultivation) को बेड़ बनाकर करना चाहिए. वहीं, इसके बीच में नालियां बनाने से पानी भी आसानी से निकल जाता है. ध्यान रहे कि पानी रुकने वाले खेतों में अदरक की खेती ना करें.

अदरक की बुवाई से जुड़ी जानकारी (Information related to sowing ginger)

अदरक की बुवाई के समय कतार से कतार की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वहीं, पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर रखनी चाहिए. इसके अलावा बीज को 4 से 5 सेंटीमीटर गहराई में बोना चाहिए.

इसके बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए. इसके अलावा ड्रिपिंग सिस्टम से सिंचाई करना चाहिए. इससे पानी की बचत होगी, साथ ही ड्रिप सिस्टम से उर्वरक भी आसानी से दिया जा सकता है.

अदरक की खेती से कमाई (Earning from ginger cultivation)

अदरक की फसल 8 से 9  महीने में तैयार हो जाती है. इसके चलते आप एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में लगभग 7-8 लाख रुपए का खर्चा आता है. वहीं, एक हेक्टेयर में लगभग 150 से 200 क्विंटल अदरक निकलती है. 

इनकी बाजार में कीमत 80-120 रुपए किलो तक होती है. अगर हम 50 से 60 रुपए का औसत भी मान लें, तो आप एक हेक्टेयर से 25 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं. इस तरह लागत लगने के बाद लगभग 15 लाख रुपए का मुनाफा हो सकता है.

English Summary: Earn lakhs of rupees annually from Agriculture Business Idea

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters