1. ग्रामीण उद्योग

Small Investment Business: 30 फीसद की लागत में शुरू करें डेयरी व्यवसाय, सरकार करेगी मदद !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Small Investment Business

खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से देश में लगे लॉकडाउन ने लोगों की आर्थिक स्थिति को हिला कर रख दिया है. जिस वजह से दुकानदारों से लेकर कई बड़े  उद्योगों को भारी नुकसान का मुंह देखना पड़ रहा है. इस नुकसान की भरपाई करने के लिए कई कंपनियों ने तो कर्मचारियों की छटनी भी करनी शुरू कर दी है. ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग खुद का  बिजनेस करने की सोच रहे हैं.जोकि कम निवेश में आसानी से किया जाए और मुनाफा भी अच्छा कमाया जा सके.ऐसे में सरकार भी लोगों को बिजनेस शुरू करने में मदद कर रही है.वैसे तो कई व्यवसाय है जिन्हें लोग कम लागत में शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं पर आज हम आपको अपने इस लेख में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जोकि सदाबहार रहेगा,वो है डेयरी प्रोडक्ट्स का व्यवसाय.यह एक ऐसा कारोबार है जिसकी आवश्यकता लोगों को हर दिन पड़ती हैं. तो इसमें नुकसान होने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

सरकार करेगी 70 फीसद मदद

सरकार ने कारोबार शुरू करने के लिए कई प्रकार की लोन योजनाएं निकाली है जिसकी मदद से आप लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है.इस कारोबार को शुरू करने के लिए आप मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठा सकते है.जिसमें सरकार आपको व्यवसाय  शुरू करने के लिए आपको डेयरी उत्पाद के बिजनेस में लगने वाले पैसों का 70 फीसद लोन के रूप में देगी बस आपको 30फीसद अपनी जेब से खर्च करना होगा.

कितनी करना होगा निवेश

इस डेयरी प्रोडक्ट्स के बिजनेस में आपको 5 लाख रुपए का निवेश करना होगा. जिससे आप 70 हजार रुपए प्रति माह आसानी से कमा सकते है.

कितनी जगह की पड़ेगी जरुरत

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको लगभग 1000 Sq.Ft जगह की आवश्यकता होगी. जिसमें 500 Sq.Ft की जगह में प्रॉसेसिंग एरिया (Processing Area), 150 Sq.Ft में रेफ्रिजरेशन रूम (Refrigeration Room), 150 Sq.Ft में वॉशिंग एरिया (Washing Area), 100 Sq.Ft में अन्य  सुविधाओं के लिए जरूरत होगी.

कितना होगा टर्नओवर

अगर इस बिजनेस की प्रोजेक्ट प्रोफाइल की बात करें तो इस बिजनेस का प्रोजेक्ट लगभग 16 लाख 50 हजार रुपए तक तैयार किया जा सकता है. इसमें व्यवसायी को अपनी जेब से 5 लाख रुपए लगाने होंगे. अगर हम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के प्रोजेक्ट के अनुसार, इस डेयरी प्रोडक्ट व्यवसाय में सालाना 75 हजार लीटर फ्लेवर्ड मिल्क (Flavoured Milk) का बिजनेस किया जा सकता है. इसके अलावा 35 हजार लीटर दही (Yoghurt), 80 हजार लीटर बटर (Butter) और 40,00 किलोग्राम घी (Ghee) बना कर भी बेच सकते है. इस हिसाब से हम लगभग 82 लाख 50 हजार रुपए का टर्नओवर कर सकते है. जिसमें करींब 74 -75 लाख रूपए की कॉस्टिंग होगी जबकि 14 फीसद ब्याज निकालने के बाद भी आपको आसानी से 7 से  8 लाख की बचत कर सकते है.

English Summary: Small Investment Business: Start Dairy Business at 30% Cost, Government Will Help!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News