1. ग्रामीण उद्योग

Swadeshi Business Ideas: कम निवेश वाले 3 स्वदेशी बिजनेस, जो देंगे थोड़े समय में अच्छा मुनाफा

हर कोई खुद का बिजनेस करना चाहता है, लेकिन पैसों की तंगी वजह से लोग अपने पैर पीछे खिंच लेते हैं, लेकिन हम अपने इस लेख में ऐसे स्वदेशी बिजनेस (Swadeshi Business) के बारे में जानकारी लेकर आये हैं जो आपको फायदा देंगे.

मनीशा शर्मा
money'
स्वदेशी बिजनेस आइडियाज

अगर आप कम निवेश (Low Investment Business) में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और समझ नहीं आ रहा है कि क्या ही शुरू करें, तो आज हम आपके लिए ऐसे कुछ स्वदेशी बिजनेस आइडियाज (Swadeshi Business Ideas) लेकर आए हैं, जो आपको कम समय, कम लगत में अच्छा मुनाफा करा सकते हैं. यह सभी सदा बहार बिजनेस (Evergreen Business) हैं जो हमेशा फलते- फूलते ही रहेंगे. तो आइये जानते हैं इनके बारे में....

गाय, भैंस के दूध से बने उत्पादों का व्यवसाय (Milk Products Business)

अगर आपके 3 या 4 गाय या भैंस हैं तो आप उनके दूध से दही, पनीर, मावा, व छाछ बनाकर गाँव व शहरों में आसानी से बेच सकते हैं वैसे भी गर्मी के मौसम में इसकी डिमांड बहुत अधिक होती है. आजकल लोग बाजारी से ज्यादा घर की बनी चीजों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं. तो ऐसे में यह बिजनेस भी आपको अच्छी कमाई देने में काफी मदद कर सकता है.

देशी साबुन बनाने का व्यवसाय (Soap Making Business)

अगर आप घर बैठे काम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप साबुन बनाने का काम शुरू कर सकते हैं. यह कोई मुश्किल काम नहीं है बस इसके लिए आपको इसे बनाने की विधि जाननी होगी उसके बाद आप आराम से इसे बना सकते हैं. यह एक बहुप्रचलित और फायदे देने वाला बिज़नेस है. जिसमें आप कम लागत लगाकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  इन टॉप 5 स्वदेशी बिजनेस आइडियाज को शुरू कर कमाएं ज्यादा मुनाफा!

गौ मूत्र और गोबर का व्यवसाय (Cow urine and dung business)

प्राचीन काल से ही गाय को माता का स्थान दिया जाता है इसके मूत्र और गोबर की डिमांड भी बाजार में काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है. गौ मूत्र का इस्तेमाल कई तरह के उत्पाद बनाने में किया जा रहा है तो वहीँ गोबर का इस्तेमाल भी पेंट, अगरबत्ती, उपलें, बैग, दिये व टाइल्स बनाने में किया जा रहा है. ऑनलाइन भी इनकी बहुत डिमांड है. किलों के हिसाब से ये ऑनलाइन वेबसाइट पर बिक रहे हैं. ऐसे में आप यह व्यवसाय शुरू कर के भी अच्छा मुनाफा कम सकते हो. क्योंकि यह एक सदाबहार बिजनेस जोकि भविष्य में भी आपको फायदा ही करवाएगा. 

English Summary: indigenous business ideas with low investment, which will give good profits in a short time Published on: 08 May 2022, 12:42 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News