आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

1000 रुपये में शुरू करें जैम और सॉस का बिजनेस, लाखों रुपये कमाए

श्याम दांगी
श्याम दांगी
jam

''मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है...'' किसी शायर की इन पंक्तियों का साकार किया है, बेंगलुरु की रहने वाली आरती ने. वे पहले बेंगलुरु में रिक्रूटमेंट सेक्टर में काम करती थी. इस इंडस्ट्री को उन्होंने तक़रीबन 8 साल दिए थे.लेकिन इस बीच उन्हें लगता था कि वे खुद का ही कोई बिजनेस शुरू करेगी. तब आरती ने फ़ूड बिजनेस शुरू करने का प्लान बनाया. आज वे जैम और सॉस का बिजनेस करके लाखों रुपये महीने की कमाई कर रही हैं. तो आइये जानते हैं आरती से कि महज़ हज़ार रुपये खर्च करके कैसे जैम और सॉस का बिजनेस शुरू करें -

ऐसे करें शुरुआत

यदि आप जैम और सॉस बनाने का बिजनेस करना चाहते हैं तो ज़ाहिर है आपको जैम और सॉस बनाना आना चाहिए. इसके लिए आप घर पर ही पहले जैम और सॉस बनाना सीखें. एक बार में अच्छा नहीं बनता है तो दूसरी बार बनाए, दूसरी बार में मज़ा नहीं आता है तो तीसरी बार कोशिश करें. लोगों को अपना बनाया हुआ जैम और सॉस टेस्ट कराये और उनसे स्वाद का फीडबैक लें. आप किसी अच्छी वेबसाइट से पढ़कर या यूट्यूब वीडियो देखकर भी जैम और सॉस बनाना सीख सकते हैं. एक दिन ऐसा आएगा जब आपके जैम और सॉस को लोग पसंद करेंगे और वही सही समय होगा जब आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

कितना इन्वेस्ट करें

बिजनेस की शुरुआत में बहुत ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है. सबसे पहले घर पर जैम और सॉस का निर्माण करें. बाहर से कुछ भी नहीं खरीदें. जितने आर्डर आपको मिलते हैं उसके हिसाब से पैकिंग बॉटल खरीद सकते हैं. जैसे-जैसे आपके आर्डर बढ़ते जाए वैसे-वैसे अपने बिजनेस को ग्रोथ देते जाए. लेकिन शुरुआत में बहुत ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है.

sauce

बिजनेस सर्टिफिकेट कैसे लें

जैम और सॉस का बिजनेस फ़ूड बिजनेस के अंतर्गत आता है. इसलिए बिजनेस की शुरुआत करने से पहले FSSAI सर्टिफिकेट जरूर लें. इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट https://www.fssai.gov.in/ पर आवेदन करना होगा. यहां पंजीयन का 100 रूपये चार्ज आपको देना होगा.  इसके अलावा कोई और चार्ज नहीं लगेंगे. हालाँकि जब आपका बिजनेस 12 लाख से ऊपर हो जाये तब आपको यहीं पर दूसरे सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगी.

जैम या सॉस की मशीन

शुरुआत में इसकी जरुरत नहीं है. आप घर पर भरी तले के बर्तन जैसे कड़ाही या भगौने में बना सकते हैं. इसके बाद जब बिजनेस ग्रोथ करने लगे तब आप मशीन पर्चेस कर सकते हैं. वहीं प्रचार के लिए थोड़े बहुत पैम्पलेट छपवा सकते हैं. जिससे आपको कुछ आर्डर मिलने में आसानी होगी.     

English Summary: how to start business of jams and sauces with low investment know some tips india

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News