1. ग्रामीण उद्योग

Bussiness Idea: घर से मोमोज चटनी/ शेजवान का बिजनेस शुरू कर कमाएं मोटा मुनाफा

छोटे पैमाने पर घर से मोमोज की चटनी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. तीखी मिर्च की इस चटनी के स्वाद का हर कोई दिवाना होता है, तो जाहिर है इससे काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

निशा थापा

आजकल फास्ट फूड में मोमोज का चलन बहुत बढ़ रहा है, खास कर के उत्तर भारत के क्षेत्रों में. मोमोज के स्वाद को और स्वादिष्ट बनाती है उसकी चटनी. या कहें कि मोमोज की चटनी के बिना मोमोज का स्वाद ही अधूरा है. मोमोज चटनी या शेजवान चटनी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. बाजार में यदि इस समय किसी फास्ट फूड की मांग सबसे अधिक है तो वह है मोमोज. इसी सिलसिले में आज हम मोमोज की चटनी के व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बेहद ही कम लागत में मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस को आप छोटे पैमाने पर घर में ही शुरू कर सकते हैं.

मोमोज / शेजवान चटनी बनाने के लिए सामग्री

मोमोज की चटनी बनाने के लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होती है.

  1. टमाटर

  2. प्याज

  3. लहसून

  4. कश्मीरी लाल मिर्च (रंग के लिए)

  5. लाल मिर्च (तीखी)

  6. अदरक

  7. नमक

  8. सोया सॉस

  9. मिक्सी

  10. चीनी

शेजवान चटनी बनाने की रेसिपी

  • शेजवान/ मोमोज चटनी बनाने की रेसिपी बेहद आसान है, यदि आप इस विधि को अपनाएंगे तो आपकी चटनी का स्वाद बरकरार रहेगा.

  • सबसे पहले आप टमाटर को बड़े टुकड़ों में काट लें.

  • इसके बाद एक पतीले में पानी के साथ कटे हुए टमाटर, कटा हुआ प्याज, छिले हुए लहसुन, लाल मिर्च, नमक को मिला ले.

  • इसके बाद इन सब सामग्री को उबालने को रख दें.

  • कुछ देर बाद यह उबलकर तैयार हो जाएगा.

  • इसके बाद इसे एक छन्नी नें छान कर पानी अलग कर लें.

  • अब तैयार सामग्री को मिक्सी में अच्छे से पीस लें.

  • अब आपकी चटनी बाजार में बिकने को तैयार है.

कैसै होगा लाभ

बाजार में सर्दियों के वक्त मोमोज की मांग बहुत अधिक बढ़ जाती है. जिससे जाहिर है कि आपकी चटनी की मांग बाजार में अधिक होगी. इसके अलावा आप खुद का मोमोज का स्टॉल लगाकर भी बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

दिल्ली के ग्रीन पार्क में मोमोज का स्टॉल लगाने वाले राकेश बताते हैं कि वह एक दिन में औसतन 100-120 प्लेट मोमोज बेचते हैं, एक प्लेट मोमोज की कीमत 40-80 रुपए होती है ( वेज से नोन वेज)..

यह भी पढ़ें:  Business idea: शुरू करें सालभर डिमांड में रहने वाली इस फ़सल की खेती, कमाएं लाखों

देखा जाएं तो  वह एक दिन  में 4 से 5 हजार रुपए की कमाई करते हैं. यानि की महीने की कमाई देखें तो 1 लाख से ऊपर. यदि उनकी लागत महीने की 20 हजार रुपए भी आती है तो उन्हें 80 हजार रुपए का लाभ हो रहा है. इसी तरह से मोमोज की चटनी से भी आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Earn big profit by starting momos chutney / schezwan business from home Published on: 20 November 2022, 05:27 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News