1. ग्रामीण उद्योग

ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा, खुल गए हैं सी.एस.सी स्टोर

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

डिजिटल इंडिया मिशन के तहत कॉमन सर्विसेज सेंटर (सीएससी) सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज प्रदान कर रहे हैं. सीएससी देश भर में ग्रामीण भारत में नागरिकों को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाएं दे रहा है.

उन्होंने पतंजलि, आई-बॉल, सैमसंग सहित कई उत्पाद लॉन्च किए हैं और विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. सीएससी देश में अपने विशाल नेटवर्क के माध्यम से इफको उर्वरक और बीज भी बेच रहे हैं.

सी.एस.सी ने मुरादाबाद जिले के कंठ तहसील में अपना पहला कैश एंड कैरी स्टोर भी लॉन्च किया है. इस कदम को ग्रामीण विपणन को बढ़ावा देने और उत्तर प्रदेश में रोजगार पैदा करने के रूप में देखा जा रहा है. हर ब्लॉक में एक कैश और कैरी स्टोर करने का प्रयास किया जाता है. वर्तमान में, स्टोर में गोदरेज, पतंजलि, जिवा, क्रॉम्पटन, आई-बॉल के उत्पाद हैं. स्टोर अन्य सी.एस.सी वीएलई और सरकारी कर्मचारियों को मुफ्त सदस्यता लाभ भी प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें - ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सीएफएम और कृषि जागरण में समझौता हस्ताक्षर

इसे जोड़ते हुए, प्रत्येक नकद और कैरी स्टोर में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से चार व्यक्तियों को न्यूनतम रोजगार मिलेगा. आर्थिक जनगणना की पहल के साथ  भारत के कईं हिस्सों से भविष्य में 25 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए मंच तैयार किया गया है. जो बेरोज़गार युवाओं के लिए काफी अच्छा अवसर होगा.

English Summary: CSE store open for employment.

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News