Rural Industry

LPG गैस एजेंसी के लिए ऐसे करें अप्लाई, लाखों की होगी कमाई

Indian Gas

जो लोग नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और किसी ऐसे बिजनेस आईडिया की तलाश में जिसमें कम पैसा खर्च हो और जोखिम भी कम हो. ऐसे लोगों के लिए एलपीजी गैस एजेंसी  (LPG Gas Agency) खोलना एक अच्छा विकल्प होगा. दरअसल, गैस एजेंसी का कारोबार बेहद कम समय में अच्छी आय का माध्यम बन सकता है. यह एक मुनाफे का कारोबार है और इसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं. वहीं कारोबार में होने वाले जोखिम से भी बच सकते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे खोले गैस एजेंसी. 

गांव और शहर में खोल सकते हैं एजेंसी

केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के बाद शहर ही नहीं बल्कि गांवों में भी एलपीजी गैस पहुंच गई है. ऐसे में जरूरी नहीं कि शहरी लोग ही केवल गैस एजेंसी खोलकर कमाई कर सकते हैं बल्कि गांवों में भी आप यह कारोबार कर सकते हैं. गैस एजेंसी कंपनियां आपको हर टंकी के हिसाब कमीश न देती है. जो अच्छी आमदानी का जरिया बन सकता है. यदि आप भी गैस एजेंसी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गैस एजेंसियों के विज्ञापन देखना होगा. बता दें कि समय-समय पर देश की प्रमुख गैस कंपनियां अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए एलपीजी डीलरशिप प्रोग्राम चलाती है. आने वाले नए साल यानि मार्च 2021 तक इन कंपनियों को गांव और शहरों में अपना नेटवर्क बढ़ाना है. इसके लिए कंपनियां जल्द विज्ञापन भी निकालने वाली है. कंपनी से इसका लायसेंस मिलने के बाद प्रॉपर बिजनेस सेटल करने में करीब 1 साल लगता है. ऐसा इसलिए होता है कि गैस एजेंसी के कई तरह की मंजूरियां लेना होती है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, बंगाल और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में गैस एजेंसी खोलने का अच्छा मौका है. 

Gas

कौन शुरू कर सकता ये बिजनेस है? (Who can start this business)

पहले गैस एजेंसी के लिए कई तरह की बंदिशें थी लेकिन अब आयल कंपनियों ने एलपीजी डीलरशिप (LPG dealership) प्रोग्राम के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है. जहां पहले गैस एजेंसी खोलने के लिए स्नातक तक की पढ़ाई जरूरी थी. वहीं अब 10वीं पास भी गैस एजेंसी खोल सकते हैं. ऐसे में 10 वीं पास लोगों के लिए यह अच्छा मौका है. नई गाइडलाइन के अनुसार 60 साल का व्यक्ति गैस एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले सकता है. जबकि पहले 21 से 45 साल के लोग को ही इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिलती थी. 

कैसे मिलेगी गैस एजेंसी? (How can start Gas Agency)

गांव और शहर दोनों जगहों पर आप गैस एजेंसी खोल सकते हैं. भारत गैस, इंडेन और एचपी तीनों ही सरकारी गैस कंपनियां जो समय-समय पर डीलरशिप के लिए विज्ञापन और नोटिफिकेशन देती है. इसके अलावा इन कंपनियों की वेबसाइट पर भी डीलरशिप प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. गैस एजेंसी के लिए सबसे पहले आपको जरूरी योग्यताओं के साथ अप्लाई करना होता है. इसके बाद कंपनियां लॉटरी सिस्टम से अपना डिस्ट्रीब्यूटर चुनती है. लॉटरी (Lottery) की सूची में नाम आने के बाद आगे की फार्मलिटी के लिए बुलाया जाएगा. 



English Summary: business opportunity start your own lpg gas agency with oil marketing companies like indane hp bp gas

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in